Follow Us:

बिलासपुरः विख्यात तीर्थस्थल नैना देवी में आज हुआ 5 दिवसीय नववर्ष मेले का आगाज

सुरेन्द्र जंवाल, बिलासपुर |

उत्तरी भारत के विख्यात मंदिर नैना देवी में पांच दिवसीय नववर्ष मेले का आज आगाज हो गाया है। यह नववर्ष मेला 29 दिसम्बर से 2 जनवरी तक चलेगा हर साल की भांति इस बार भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु मां के दर्शन करके अपने नववर्ष का आगाज करेंगे। मंदिर प्रशासन नगर परिषद् प्रशासन और जिला प्रशासन ने अपना-अपना जिम्मा संभाल  लिया है। नववर्ष मेला के उपलक्ष्य पर विश्व विख्यात शक्तिपीठ नैना देवी मंदिर में पहुंचने वाले सैकड़ों श्रद्धालुओं और पर्यटकों की सुविधा हेतु मंदिर न्यास ने पुख्ता व्यवस्था की है। बाहर प्रदेशों से आने वाले श्रद्धालुओं को इस पहाड़ी क्षेत्र में ठंड ना लगे इसको लेकर भी प्रशासन मंदिर न्यास पूरी तरह से सतर्क है। मंदिर न्यास ने इसके लिए पुख्ता व्यवस्था की है

मंदिर न्यास की तरफ से जहां पर मंदिर के अंदर लाइनों में श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु मैट बिछाई जा रहे हैं ताकि संगमरमर के ऊपर लाइनों में खड़े होने पर उन्हें ठंड ना लगे मैट बिछाने का कार्य शुरू किया गया है और इसके अलावा माता के गीता भवन में जहां पर नववर्ष के उपलक्ष्य पर शहनाई वादन और अन्य कार्यक्रम होंगे वहां पर भी बिजली के हीटर लगाए गए हैं ताकि श्रद्धालुओं को ठंड के मौसम में परेशान ना होना पड़े मंदिर न्यास के अध्यक्ष एसडीएम सुभाष गौतम ने बताया कि नववर्ष मेला के दौरान इस बार भी पुख्ता व्यवस्था की गई है। लेकिन सर्दी का मौसम है इसके लिए श्रद्धालुओं को सर्दी से बचाया जा सके इस पर पहली बार इस तरह की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा कि माता के भव्य स्टेडियम में रात को जागरण का प्रबंध किया जाएगा वहां पर श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था होगी। ताकि श्रद्धालू रात को माता का गुणगान कर सके और सुबह होते ही माता के दर्शन करके अपने नववर्ष का आगाज कर सके मंदिर न्यास ने श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु जहां पर पीने के पानी की व्यवस्था की है। वहीं पर लंगर में स्वादिष्ट भोजन की व्यवस्था भी है। मंदिर न्यास के द्वारा सदाव्रत लंगर में श्रद्धालुओं को स्वादिष्ट व्यंजन नववर्ष के उपलक्ष्य पर परोसे जाएंगे और शहर की साफ सफाई व्यवस्था का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा ताकि यह पावन नगरी साफ-सुथरी और स्वच्छ नजर आए।