Follow Us:

नीरज कुमार ने संभाला उपायुक्त लाहौल-स्पीति का कार्यभार, कहा- विकास को गति देने के किए जाएंगे प्रयास

|

नीरज कुमार ने सोमवार को बतौर उपायुक्त लाहौल-स्पीति अपना कार्यभार संभाल लिया है। वर्ष 2013 बैच के आईएएस अधिकारी नीरज कुमार इससे पूर्व श्रम आयुक्त एवं निदेशक श्रम एवं रोजगार का दायित्व संभाल रहे थे। इससे पूर्व भी उन्होंने बतौर प्रशासनिक अधिकारी विभिन्न पदों पर कार्य किया है और उनके पास लंबा प्रशासनिक अनुभव रहा है।

नीरज कुमार ने बताया कि सरकार की सभी महत्वपूर्ण विकासात्मक और जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ को पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाना उनकी प्रमुख प्राथमिकता रहेगी। लाहौल-स्पीति जिले की भौगोलिक परिस्थितियों के मद्देनजर विकास की गति को सुनिश्चित करने की दिशा में भी हर संभव प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि  विभिन्न विभागों में समन्वय सुनिश्चित बनाकर विकास के नए आयाम स्थापित करने को लेकर भी कार्य किया जाएगा।

उपायुक्त ने ये भी कहा कि अटल टनल रोहतांग के खुल जाने से जहां लाहौल घाटी में पर्यटन के नए अवसरों ने अब बड़ा विस्तार लेना शुरु कर लिया है वहीं कुछ चुनौतियां भी पैदा हुई हैं। इनमें पर्यावरण व पारिस्थित्कीय पहलुओं के अलावा सांस्कृतिक परिचायक का संरक्षण भी शामिल है। इस दिशा में भी कार्य योजना के तहत आवश्यक कदम उठाए जाएंगे ताकि पर्यटन से आर्थिक गतिविधियां तो बढ़ें साथ ही इस घाटी की अपनी पहचान भी बरकरार रहे।