Follow Us:

NH-205 पर बन रहे बैली ब्रिज का काम 90 फीसदी पूरा, जल्द लंबे रूट से मिलेगा छुटकारा

पी.चंद |

शिमला-मंडी नेशनल हाईवे-205 को सुचारू रूप से चलाने के लिए बन रहे बैली ब्रिज का काम 90 फीसदी तक पूरा हो चुका है। अगले दो से तीन दिनों के अंदर इस ब्रिज को यातायात के लिए खोला जा सकता है। बैली ब्रिज लगाने का जिम्मा संभाल रहे लोक निमार्ण विभाग का दावा है कि अगले दो दिनों के अंदर इस ब्रिज का काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद इसे जल्द लोगों के लिए खोल दिया जाएगा और वाहनों को लंबा चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

घण्डल में भू स्खलन के कारण टूटी सड़क पर विभाग ने कुछ दिनों पहले ही बैली ब्रिज लॉन्च किया था। लोक निर्माण विभाग के कर्मचारियों से लेकर अधिकारी बीते 10 दिनों से यहां पर दिन-रात डटे हुए हैं। सुबह 7 बजे से काम शुरू हो जाता है, जो कि देर रात 11 बजे तक चलता है। 29 सितंबर को यहां पर काम शुरू किया गया था और 10 दिन पूरे होने के बाद ब्रिज का काम 90 फीसदी तक पूरा हो चुका है। मंडल के अधिशाषी अभियंता ने बताया कि बचा हुआ काम भी अगले दो से तीन दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। यहां पर 180 फीट लंबे पुल तैयार किया जा रहा है, जिसकी क्षमता 25 से 30 टन तक की होगी।

बता दें कि शिमला-मंडी नेशनल हाईवे 205 पर भूस्खलन होने के चलते घंडल के पास सड़क बंद हो गई थी, जिससे 8 जिलों की जनता परेशान है। 14 सितंबर को यहां पर हुई भारी बारिश के चलते रात को 9 बजे यहां पर नेशनल हाईवे धंस गया था। इसके बाद हाईवे पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई थी और लोगों को लंबा चक्कर काटकर शिमला से लोअर हिमाचल के लिए जाना पड़ रहा था।

ऐसे में सरकार ने सरकार ने नेशनल हाईवे अथॉरिटी और लोक निर्माण विभाग को हाईवे को जल्द से जल्द बहाल करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद एनएचएआई ने यहां पर रिटेनिंग वाल लगाने का निर्णय लिया था, लेकिन रिटेनिंग वॉल को लगाने में काफी समय लगता है। ऐसे में यहां पर बैली ब्रिज लगाने का काम शुरू किया गया, ताकि जल्द वाहनों की आवाजाही शुरू हो सके। वहीं हाईवे को पूरी तरह से ठीक करने के लिए यहां पर मिट्टी की टेस्टिंग करने के बाद ही नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने अपना काम शुरू किया था।