Follow Us:

निगम भंडारी ने की हिमाचल सरकार से मांग, कहा- बर्फबारी और बारिश से हुए भारी नुकसान का आंकलन कर बागवानों को दे उचित मुआवजा

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष नेगी निगम भंडारी ने  हिमाचल सरकार और स्थानीय प्रशासन से आग्रह करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश के कई जिलों शिमला, किन्नौर, कुल्लू और लाहौल स्पीति में बर्फबारी और ओलावृष्टि से हुए भारी नुकसान का जायजा लेने के लिए स्थानीय जिलाधीश से आग्रह करते हैं कि वहां के स्थानीय हलका पटवारी को मौके पर जाने के आदेश दें। सूची बनाकर हर बागवानों को मुआवजा देने की कृपा करें क्योंकि अब लोगों के फसल की उम्मीद तो दूर की बात है। उन्होंने कहा कि इस भारी बर्फबारी और ओलावृष्टि से उनके सेब के पौधे काफी नष्ट हो चुके हैं।

नेगी ने कहा कि जहां अच्छी फलावरिंग को देखकर बागबान खासे उत्साहित नजर आ रहे थे। वहीं, मौसम के अप्रैल माह में एकाएक बदलने से सेब की अच्छी फसल होने पर पूरी तरह से पानी फिर गया है। इसके साथ-साथ चेरी, नाशपाती और पलम की फसलों को भी खासा नुक्सान पहुंचा है और बागबानों की कमर तोड़ कर रख दी है। इन क्षेत्र के लोगों की आर्थिकी इन्ही फसलों पर निरभर करती है और वर्ष भर का अधिकतर खर्चा भी इन फसलों पर निर्भर करता है। नेगी निगम भंडारी ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि बागवानों की मजबूरी को समझते हुए बर्फबारी और ओलावृष्टि से हुए भारी नुकसान का आंकलन कर बागबानों को उचित मुआवजा दिया जाए।