Follow Us:

पुलिस के नियमों में नहीं हुआ बदलाव, कांस्टेबल इंटरव्यू पर संशय

समाचार फर्स्ट |

प्रदेश पुलिस में इन दिनों 1000 कांस्टेबल की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। शारीरिक दक्षता परीक्षा में करीब 57 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी पास हो चुके हैं। विभाग इनकी लिखित परीक्षा कराने जा रहा है। कांस्टेबल भर्ती अंतिम दौर में पहुंचने को है लेकिन विभाग अब तक यह नहीं जानता कि भर्ती प्रक्रिया के दौरान आवेदन करने वालों का इंटरव्यू लेना है या नहीं। खास बात यह है कि 2 अक्तूबर को इस भर्ती की लिखित परीक्षा भी है लेकिन सरकार निर्णय कब लेगी यह तय नहीं है।

वहीं, पुलिस प्रशासन के अधिकारी भी आधिकारिक तौर पर बोलने से कतरा रहे हैं। दरअसल, पुलिस नियमों में सिपाही भर्ती के दौरान इंटरव्यू का प्रावधान है। सरकार ने भले ही इंटरव्यू खत्म करने की बात कही हो लेकिन वह पुलिस पर लागू तब तक नहीं हो सकते जब तक पुलिस के नियमों में बदलाव न हो। लेकिन, सूत्रों का कहना है कि अगर सरकार ने इंटरव्यू पर फैसला न लिया तो इस भर्ती में इंटरव्यू व्यवस्था लागू रखी जा सकती है।

विभाग ने इंटरव्यू खत्म करने और उसे खत्म करने में पेश आ रही दिक्कत के बारे में बता दिया है। सरकार को इस पर निर्णय लेना है लेकिन एक महीने से फाइल शासन में पड़ी होने के बावजूद सरकार फैसला नहीं ले सकी है। वहीं, सूत्रों का कहना है कि अगले एक हफ्ते में सरकार इस पर फैसला ले सकती है। परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी होने में कम से कम पंद्रह दिन का समय लगेगा। तब तक उम्मीद की जा रही है कि सरकार इंटरव्यू को लेकर फैसला ले लेगी।