Follow Us:

सिर्फ शहर में चलता है पुलिस का कानून, NH पर ट्रैफिक नियमों पर नहीं कोई नियत्रंण

कमल कृष्ण, हमीरपुर |

हिमाचल प्रदेश पुलिस ऐसे को कानून का पाठ चालकों को पढ़ाते जरूर नज़र आते हैं पर अधिकतर देखा गया है की हिमाचल पुलिस कभी-कभी शहर से वाहर चलान काटते नज़र आती है। अधिकतर शहरों की परिक्रमा कर चालान काट कर डियूटी खत्म कर देते हैं।

वहीं,  हाईवे पर पुलिस और सरकार के बनाये कानून जीरो हैं क्योंकि पुलिस तो अपना काम शहर में कर रही है। मुख्य मार्गों पर इसकी देख-रेख के लिए कोई नहीं होता है। जिससे गाड़ी चलाने वाले भी निडर और  बेखौफ होकर अपने जीवन को दांव पर लगाकर विना हेलमेन्ट और विना सीट्स बैल्ट के गाड़ी चलाते हैं।

जो भी एक्सीडेंट होते है वे भी अधिकतर हाइवे  पर होते होते हैं क्योकि वहां पर गाड़ियों की तेज़ रफ़्तार होती है और रोकने वाला कोई नहीं होता। ध्यान भंग होने पर हादसे का शिकार हो जाते हैं। शहरो में एक्सीडेंट के चान्स बहुत कम होते हैं क्योकि वहां पर राइडर गाड़ी संभल कर चलाता है और पुलिस भी हाईवे पर नहीं शहर में चलान काटने लगी होती है। जिससे हादसे भी बढ़ रहे हैं। यदि पुलिस शहर की जगह हाईवे पर चलान करे तो हादसे भी कम होंगे और गाड़ी चालक  भी कानून का पालन करेगा जब उसका चलान होगा।

इस बारे में एसपी हमीरपुर अर्जित सेन ने इसको सिरे से नकारते हुए कहा कि ऐसा कुछ नहीं है हम समय-समय पर सभी जगह चालान करते हैं। यदि कोई कानून का उलंघन करता दिखता है तो वे सोशल मीडिया के माध्यम से पुलिस तक जानकारी दे सकता है।