Follow Us:

अब प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में होगा संगीत का टीचर: शिक्षा मंत्री

समाचार फर्स्ट डेस्क |

शिक्षा मंत्री सुरेश भरद्वाज ने कहा कि संगीत शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अब सभी सरकारी स्कूलों में संगीत का टीचर रखा जाएगा। संगीत एक तरह की स्वर साधना और प्राणायाम है जिससे शरीर एवं मस्तिष्क स्वस्थ रहता। गीत संगीत मनुष्य समाज की सुखद कलायें हैं और संगीत हमें शारीरिक, मानसिक और आत्मिक स्वास्थ्य प्रदान करता है। आज प्रतिस्पर्धा का समय है और विद्यार्थी संगीत में भी अपना भविष्य बना सकते हैं जो कि उनके लिए रोजगार का साधन भी बन सकता है। ये बात शिक्षा मंत्री ने देहरा के राधा कृष्ण मंदिर में कमलावती सूद मेमोरियल भजन प्रतियोगिता के दौरान कहीं।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हिमाचल सरकार सभी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने का प्रयास कर रही है और शिक्षा विभाग में संगीत को भी प्राथमिकता दे रही है। मंत्री ने कहा कि प्रदेश को केंद्र सरकार से सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत 830 करोड़ रुपये स्वीकृत हुये हैं। सरकारी स्कूलों में बच्चों की नफरी को बढ़ाने और उन्हें उच्च गुणवत्ता की शिक्षा के लिये प्रदेश में 3 हजार स्कूलों में नर्सरी की कक्षाएं शुरू की जा रही हैं। पहले प्रदेश में एक वर्ष में 20 स्कूलों में ही आईसीटी लैब की सुविधा दे पाते थे जबकि अब 125 स्कूलों को यह सुविधा मिलेगी।

मंत्री ने कहा कि अब प्रदेश के हर स्कूल में लाइब्रेरी की सुविधा भी दी जाएगी। हर स्कूल में पुस्तकालय हो,खेल का मैदान हो और बच्चों की पढ़ाई के लिये अच्छे क्लास रूम हों ताकि बच्चे अच्छे शैक्षणिक माहौल में शिक्षा ग्रहण कर सकें। इस के लिये प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में समग्र प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने केंद्रीय विश्वविद्यालय खोलने के लिये सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं और शिक्षा का अगला सत्र शुरू होने से पहले सीयू का शिलान्यास कर दिया जाएगा। बजट बारे बोलते हुये उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस बजट में सभी की जरूरतों का ख्याल रखा है और इस से सभी वर्गों में खुशहाली आएगी।