Follow Us:

मुहराग में आठ हज़ार फुट की ऊंचाई पर होगा अब नौका बिहार

सचिन शर्मा, मंडी |

प्रधानमंत्री के हाथों सम्मानित होने जा रही पंचायत  मुहराग  में  आठ हज़ार फुट की ऊंचाई  पर अब नौका  बिहार होगा। पंचायत के प्रधान तेजेंद्र ठाकुर ने बताया की पंचायत में प्रसिद्ध बगलामुखी का मंदिर है। जिसके परिसर में एक प्राचीन तालाब हुआ करता था।  मगर समय के साथ  यह तालाब सूखता जा रहा था।

उन्होंने कहा की पंचायत ने इसे मनरेगा  के तहत सरंक्षित  करने के  लिए  इस पर काम शुरू  किया। अब ये तालाब जल्द  ही नौका बिहार के लिए तैयार  हो जायेगा। इस तालाब के बनने  से पंचायत  को अतिरिक्त आय भी होना शुरू हो जाएगी। जबकि इस तालाब को लेकर आस पास  की पंचायतो में चर्चा  हो रही है कि अब पहाड़ों  की जनता भी अपने ही इलाके में आठ हज़ार फुट की ऊंचाई पर नौका बिहार का मजा लेगी। जबकि यह प्रदेश की पहली पंचायत होगी जहां पर पर्यटक इतनी ऊंचाई पर नौका बिहार का आनंद उठाएंगे।

वॉटर हार्वेस्टिंग के जरिए भरेगा तालाब में पानी

बरसात के पानी का सही उपयोग इसी पंचायत के तालाब में देखने को मिलेगा। पंचायत ने वॉटर हार्वेस्टिंग के जरिए घर  की छतो  से  वारिश  के पानी को इकट्ठा कर एक टैंक में डाला जा रहा  है। ये ही पानी तालाब में डाला जायेगा। जिससे वारिश के पानी का सही उपयोग होगा।  जबकि तालाब में सूखे के दिनों भी भरपूर पानी रहेगा।

डीसी  मंडी ने थपथपाई  पंचायत की पीठ

पंचायत मुहराग के मनरेगा के जरिए हुए विकास के कामों की समीक्षा डीसी  मंडी ऋग्वेद  ठाकुर  ने पंचायत में खुद जाकर की। उन्होंने पंचायत के विकास के कामो में  पारदर्शिता व  शत प्रतिशत धन के उपयोग पर भी ख़ुशी जताई। मगर जब डीसी  मंडी ने तालाब के सरंक्षण और नौका  बिहार  पर जानकारी ली तो वह इतने खुश हुए की उन्होंने पंचायत के प्रधान तेजेंद्र ठाकुर की पीठ थपथपाई और शाबाशी दी।