Follow Us:

अब IGMC में हो सकेगा किडनी ट्रांसप्लांट, जल्द शुरू होगी सुविधा

समाचार फर्स्ट |

किडनी के मरीजों के लिए राहत की खबर आई है। किडनी ट्रांसप्लांट के मरीजों को अब पीजीआई जाने की जरूरत नहीं रही। बल्कि आईजीएमसी में ही दिसंबर तक किडनी ट्रांसप्लांट शुरू होने जा रहा है। एम्स के जरनल सर्जरी के प्रो. विरिंद्र कुमार बंसल ने आईजीएमसी में किडनी ट्रांसप्लांट के लिए हरी झंडी दे दी है।

बता दें कि एम्स की टीम ने आईजीएमसी का दौरा करने के बाद ये निर्णय लिया। टीम ने सरकार से मिलने के बाद मुख्य सचिव के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की है। किडनी ट्रांसप्लांट शुरू करने के लिए ओटी में एक आधुनिक लैब बनाई जाएगी।

किडनी ट्रांसप्लांट शुरू करने के लिए आईजीएमसी के डॉक्टरों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसी महीने के आखिर तक आईजीएमसी से यूरोलॉजी, सर्जरी, एनीस्थिसिया के डॉक्टरों के अलावा नर्सिंग, ओटीए और पैरामेडिकल स्टॉफ की एक टीम एम्स दिल्ली में ट्रेनिंग के लिए जाएगी। एम्स अस्पताल में उन्हें दो माह की ट्रेनिंग दी जाएगी। फिर आईजीएमसी में यही टीम किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू करेगी।

बजट में की थी घोषणा

प्रधानाचार्य आईजीएमसी शिमला डॉ. रवि शर्मा ने बताया कि आईजीएमसी में  किडनी ट्रांसप्लांट के लिए सरकार ने वित्त वर्ष के बजट में घोषणा की थी और इसके लिए 4 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था। उन्होंने बताया कि प्रशासन अपनी फार्मेलिटीज पूरी कर रहा है जिसके चलते दिसंबर के अंत तक यहां पर किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू कर दी जाएगी।