Follow Us:

अब प्राथमिक शिक्षक संघ पैट शिक्षकों के साथ मिलकर लड़ेगा हक की लड़ाई

मृत्युंजय पूरी |

प्राथमिक शिक्षक संघ पीटीएफ के अध्यक्ष जीएस बेदी ने धर्मशाला में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि पिछले 16 सालों से प्राथमिक सहायक अध्यापक राज्य के स्कूलों में सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। नियमों के तहत स्कूलों में पैट शिक्षकों को भर्ती किया गया। लेकिन प्रदेश की सरकारों ने शिक्षकों के भविष्य को अब तक पूरी तरह से अंधकार में डाले रखा है।

राज्य में 3500 पैट शिक्षकों को पिछले कई सालों से आश्वासन मात्र ही दिए जा रहे हैं। लेकिन अब प्राथमिक शिक्षक संघ पैट शिक्षकों के साथ मिलकर उनके हक की लड़ाई उग्र तरीके से लड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस बजट सत्र में सरकार को हर हाल में प्राथमिक अध्यापकों को नियमित करने की निति बनानी होगी।

जीएस बेदी ने कहा कि नियमितिकरण को लेकर कानूनी व्यवधान होने पर रेगुलर वेतन की शर्त को हर हाल में मानना होगा। सरकार ने इससे पूर्व ग्रामीण रोजगार सेवक, सहायक सचिव, पैरा टीचर, भाषा अध्यापकों सहित अन्य विभागों को रेगुलर वेतन प्रदान करने की नोटिफिकेशन जारी कर दी है। एकमात्र पैट शिक्षकों को ही वर्ष 1995-96 का स्केल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकारें कोर्ट का बहाना बनाकर नियमित नहीं कर रही है, जबकि शिक्षकों को दो वर्षों की बजाय चार-चार वर्ष तक ट्रेनिगं भी पूरी कर चुके हैं।