Follow Us:

अब हमीरपुर में भी रिवर राफ्टिंग का लुत्फ उठा सकेंगे पर्यटक, ब्यास नदी में ट्रायल रहा सफल

जसबीर कुमार |

हिमाचल प्रदेश का जिला हमीरपुर पर्यटन की दृष्टि से विकसित हो रहा है। दो सप्ताह पहले हमीरपुर जिला के सुजानपुर शहर में पैराग्लाइडिंग का सफल प्रशिक्षण हुआ। अब इसके बाद जिला के नादौन में रिवर राफ्टिंग का सफल प्रशिक्षण हुआ है। रिवर राफ्टिंग नादौन और सुजानपुर क्षेत्र के साथ बहती ब्यास नदी पर की जाएगी जिसके लिए सारी तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। अब आगामी दो महीने बाद नादौन के आस-पास ब्यास नदी में रिवर राफ्टिंग को शुरू किया जाएगा। 

जिला उपायुक्त देवश्वेता बनिक ने भी जल्द रिवर राफ्टिंग शुरू होने पर खुशी जाहिर की है। उपायुक्त ने कहा कि नादौन में ब्यास नदी में रिवर राफ्टिंग के लिए ट्रायल सफल रहा है। कई बार ट्रायल करने के बाद अब रिवर राफ्टिंग के लिए आगामी दो महीने बाद काम शुरू होगा। राफ्टिंग शुरू होने से जिला में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तो वहीं, युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि रिवर राफ्टिंग के लिए दो दर्जन से ज्यादा युवाओं को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। 

उधर, हमीरपुर के युवाओं और लोगों ने भी जिला में रिवर राफ्टिंग शुरू होने पर खुशी जताई है और इसे जिला के विकास के लिए महत्वपूर्ण कदम बताया है। स्थानीय निवासी संजीव शर्मा ने कहा कि रिवर राफ्टिंग शुरू होने से नादौन और सुजानपुर के क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा साथ ही स्थानीय लोगों की आय में बढ़ोतरी होगी। 
युवा रजत सिंह ने कहा कि रिवर राफ्टिंग के लिए कुल्लू मनाली जाना पड़ता था लेकिन अब जल्द ही हमीरपुर जिला के नादौन में राफ्टिंगग शुरू हो रही है जोकि खुशी की बात है।

वहीं, अशोक कुमार का कहना है कि नादौन में रिवर राफ्टिंग शुरू हो जाने से जिला का नाम पर्यटन की दृष्टि से उभरेगा और इससे पहले पैराग्लाडिंग का भी सफल ट्रायल रहा है। उन्होंने कहा कि नादौन एक ऐतिहासिक और धार्मिक नगरी है और रिवर राफ्टिंग के लिए पर्यटकों के आने से बाकी जगहां को भी एक पहचान मिलेगी जिससे पूरे जिला को लाभ मिलेगा।