Follow Us:

‘टीचर्स डे’ पर सड़कों में उतरे प्राइमरी शिक्षक, सचिवालय के बाहर विरोध प्रदर्शन

समाचार फर्स्ट डेस्क |

एक ओर जहां आज पूरे देश में शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है तो वहीं शिमला में राजकीय प्राथमिक शिक्षक अपनी मांगों को लेकर सड़कों पर उतर आए हैं। मंगलवार को राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ सचिवालय के बाहर धरना दे रहा है और सरकार की न्यू पेंशन स्कीम का विरोध कर रहा है। शिक्षकों की मांग है कि पुरानी पेंशन स्कीम को लागू किया जाए और न्यू पेंशन स्कीम को बंद किया जाए।

संघ के प्रदेशाध्यक्ष गुरचरण सिंह वेदी ने कहा कि पुरानी पेंशन स्कीम सरकार को लागू करनी होगी। नई पेंशन स्कीम से कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन देने का कोई प्रावधान नहीं है, जिससे शिक्षकों का भविष्य सुरक्षित नहीं है। यही वजह है कि शिक्षक इस पेंशन स्कीम का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार अगर शिक्षकों की इस मांग को नहीं मानती है तो पांच अक्तूबर को दिल्ली जंतर मंतर जाकर प्रदर्शन करने की योजना है।

गौर हो कि सरकार ने 2003 के बाद पेंशन योजना बंद कर दी थी, जिसका शिषक विरोध कर रहे हैं। वहीं, संघ ने यह भी ऐलान किया है कि यदि हिमाचल सरकार मांग को पूरा करती है तो आगामी चुनाव में शिक्षकों का खुला समर्थन उस पार्टी को रहेगा जो शिक्षकों के हित की बात करेगी।