Follow Us:

कुल्लूः JBT प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित हुआ एक दिवसीय जागरूकता शिविर

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जिला कुल्लू में नेहरू युवा केंद्र और युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन जेबीटी प्रशिक्षण संस्थान जरड़ में आयोजित किया गया। इसमें नशा निवारण और डिजिटल भारत पर युवाओं को विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम को करवाने का मुख्य उद्देश्य युवाओं को नशे से बचने के लिए वह डिजिटल इंफॉर्मेशन के बारे में विस्तार से जानकारी देने के दृश्य से आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में सुरेंद्र शर्मा वाइस प्रिंसिपल डाइट ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने सभी युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवा देश की रीढ़ की हड्डी है और इस रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने के लिए युवाओं को नशे जैसी बुरी आदतों से बचना चाहिए और अपनी शक्ति का उपयोग सही दिशा में लगाने की जरूरत है।

देश का भविष्य युवाओं के हाथों में है जब देश का युवा नशे से मुक्त होगा और सभी जानकारियों की सूचना होगी तभी युवा किसी भी कार्य को करने के लिए सक्षम है। आज सभी युवाओं को नशे के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए एक मंच पर आने आवश्यकता है। वहीं, क्षेत्रीय अस्पताल से डॉक्टर सत्यव्रत वैद्य ने भी युवाओं को नशे से बचने के लिए प्रेरित किया। यह भी कहा कि अगर कोई युवा नशे की लत में फंस चुका है और नशे को छोड़ना चाहता है तो इसका इलाज संभव है। इसके लिए कुल्लू हस्पताल में कमरा नंबर 108 में सही इलाज करवाया जाता है। नशा एक बीमारी की तरह है और इससे बचा जा सकता है। जब युवा नशे की फर्स्ट स्टेज में हो तो नशे को छुड़ाया जा सकता है।

वहीं, दूसरी ओर एनआईसी सेंट्रल कुल्लू से आए हुए अधिकारी नरेश कुमार ने डिजिटल भारत पर अपने विचार युवाओं के बीच  रखें। उन्होंने मुख्यता कैशलैस ट्रांजैक्शन, भीम एप, नेट बैंकिंग ,ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन सर्टिफिकेट, पेटीएम के बारे में विस्तार से जानकारी दी और यह भी बताया कि यह सभी चीजें आज के समय में एक सुरक्षित साधन के रूप में है। जिसका उपयोग घर बैठकर भी कर सकते हैं। अगर इसका उपयोग सावधानी पूर्वक करें तो यह लाभदायक है। यदि इसका उपयोग सावधानी पूर्वक नहीं करे तो हानिकारक भी है। इस दौरान युवाओं ने  कार्यक्रम में आए हुए स्रोत व्यक्तियों से सवाल भी किए। नेहरू युवा केंद्र कुल्लू के विकासखंड नगर के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवी इंदिरा ने नेहरू युवा केंद्र के बारे में विस्तार से जानकारी दी।  इस कार्यक्रम में जेबीटी प्रशिक्षण संस्थान के 250 युवाओं ने भाग लिया।