Follow Us:

शिमला में ‘एक परिवार, एक पौधा’ मुहिम, रविवार को गोल पहाड़ी में लगाए जाएंगे एक हजार पौधे

desk |

शिमला में रविवार को एक बड़ा रिकॉर्ड बनने जा रहा है. ‘एक परिवार एक पौधा’ कार्यक्रम के तहत पौधारोपण के लिए एक हजार परिवारों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए सुनील उपाध्याय एजुकेशनल ट्रस्ट और श्यामला एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट के साथ कई अन्य ट्रस्ट यह कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं.

पौधारोपण को सिर्फ मुहिम तक ही सीमित न रख इसी घर-घर तक पहुंचाने के लिए कार्यक्रम के जरिए विशेष कोशिश की जा रही है. शिमला की गोल पहाड़ी में रविवार को के एक हजार पौधे लगाए जाएंगे. यही नहीं, इन पौधों का संरक्षण भी सुनिश्चित किया जाएगा.

श्यामला एजुकेशनल ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ. नितिन व्यास ने कहा कि यह अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है. इस कार्यक्रम के तहत एक हजार परिवारों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है. इस कार्यक्रम में शामिल होने वाला हर व्यक्ति अपने परिवार के नाम पर पौधा लगाएगा. इसके अलावा इन पौधों का संरक्षण भी सुनिश्चित होगा. उन्होंने शिमला के लोगों से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा इस कार्यक्रम में वह अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें, ताकि पर्यावरण संरक्षण किया जा सके.

सुनील उपाध्याय एजुकेशनल ट्रस्ट के सचिव डॉ. सुरेंद्र शर्मा ने कहा कि इस कार्यक्रम के बाद ट्रस्ट इन सभी पौधों का संरक्षण भी सुनिश्चित करेगा. इससे पहले शिमला के पवाबो इलाके में भी पौधारोपण किया गया था. आज यह पूरा इलाका वन में तबदील हो चुका है. यहां भी पौधारोपण के बाद संरक्षण सुनिश्चित किया गया था. अब गोल पहाड़ी में भी यहां पौधों का ध्यान रखा जाएगा.