Follow Us:

मंडी को फिर रुलाने लगा प्याज

सचिन शर्मा |

प्याज की कीमतों में आई भारी बढ़ौतरी अब हिमाचल के व्यापारियों और उपभोक्ताओं को भी रूलाने लगी है। पिछले कुछ दिनों में प्याज के थोक व खुदरा दाम में अचानक से आए व्यापारियों की तो कमर तोड़ ही दी है। लेकिन आम उपभोक्ता ने भी अब प्याज के उपयोग से परहेज करना शुरू कर दिया है। इस वृद्धि को लेकर शनिवार को सुंदरनगर सब्जी मंडी में ही प्याज का थोक मूल्य 60 से 70 रूपए प्रति किलोग्राम रहा। वहीं, खुदरा बाजार में प्याज के दाम 80 से 90 रूपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए हैं।

इस वृद्धि की मार सीधे तौर पर सब्जी मंडी के सभी व्यापारियों और उपभोक्ताओं पर देखने को मिल रही है। सब्जी मंडी के व्यापारियों ने कहा कि प्याज की कीमतों में आई अत्याधिक तेजी के कारण उनके व्यवसाय पर खासा असर पड़ा है। उन्होंने कहा कि जो सब्जी विक्रेता पहले रिटेल के लिए उनसे 4 से 5 बोरी प्याज खरीदता था, वह अब मात्र 1 से 2 बोरी तक ही सिमट कर रह गया है।

व्यापारियों ने कहा कि प्याज की कीमतों में आए इस उछाल का कारण लगातार हो रही बेमौसमी बारिश है। इस वजह से प्याज की नई फसल को नुकसान पहुंचा है, जिस कारण सब्जी मंडियों में प्याज मंहगा पहुंच रहा है। बेशक सरकार प्याज की कीमतों में आए इस उछाल को नियंत्रण में लाने के लिए प्रयासरत है, लेकिन आने वाले दिनों में प्याज के मूल्य में और वृद्धि होने की आशंका है।