Follow Us:

बिलासपुरः सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे जागरूकता अभियान का आयोजन

सुरेन्द्र जम्वाल, बिलासपुर |

हिमाचल प्रदेश सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जन-जन को जागरूक करने के उद्देश्य से चलाए गये विशेष प्रचार अभियान के तहत आज विकास खंड घुमारवीं की ग्राम पंचायत भुलस्वाय और तलयाणा में विभाग से सूचिबद्ध नटराज सांस्कृतिक कला मंच के कलाकारों ने गीत संगीत और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी।

गीत संगीत के माध्यम से कलाकारों ने बताया कि राज्य में प्रदेश सरकार ने प्रदेशवासियों को  बेहतर स्वास्थ सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से  हिम केयर योजना शुरू की है।  इस योजना के तहत बीमार होने पर अस्पताल में दाखिल होने पर 05 लाख रुपए तक इलाज की फ्री सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि हिम केयर योजना के तहत 01 जनवरी 2020 से 31 मार्च 2020 तक नए कार्ड बनाए जा रहे हैं और पुराने कार्डों का नवीनीकरण किया जा रहा है। 15 दिसंबर 2019 तक 53 हजार  211 रोगी इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। गरीब और जरुरतमंद लोगों के इलाज के लिए मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष से भी मदद की जा रही है। अब तक लगभग 228 पात्र लोगों को 4.51 करोड़ रुपए से अधिक की वित्तीय सहायता इस कोष से प्रदान की जा चुकी है।  

कलाकारों ने गीत संगीत के माध्यम से बताया कि प्रदेश सरकार गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए सहारा बनी है। गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को सरकार  सहारा योजना के तहत ₹2000 प्रतिमाह सहायता प्रदान की जा रही है इस योजना के तहत प्रदेश में 4411 रोगियों को पंजीकृत किया जा चुका है। पहली कक्षा से लेकर जमा दो कक्षा तक के विद्यार्थियों को स्मार्ट वर्दी उपलब्ध करवाई गई है। प्रदेश सरकार ने महिलाओं को इंधन की लकड़ी इकट्ठा करने और चूल्हे के धुंए से छुटकारा दिलाने के लिए हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना कार्यान्वित की है। योजना में गैस सुविधा से वंचित परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जाते हैं। प्रदेश में लगभग हर परिवार को घरेलू गैस कनेक्शन उपलब्ध करवा दिया गया है। यदि फिर भी कोई परिवार रह गया हो तो वह योजना का लाभ उठा सकता है।

प्रदेश सरकार ने पिछले 2 सालों में अनेक नई योजनाएं एवं कार्यक्रम शुरू किए हैं। ताकि प्रदेश वासियों का व्यापक कल्याण सुनिश्चित किया जा सके। वृद्ध जनों को बेहतर आर्थिक सुविधा प्रदान करने के लिए बिना आयु सीमा के सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को 80 साल से घटाकर 70 साल किया गया है। युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना शुरू की गई है और अनेक कौशल विकास योजनाएं चलाई जा रही हैं स्वावलंबन योजनाओं में युवाओं ने विशेष रुचि दिखाई है। योजना के तहत 3556 युवाओं के आवेदन स्वीकृत किए जा चुके हैं।

प्रदेश सरकार ने फसलों को जंगली जानवरों से बचाने के लिए मुख्यमंत्री खेत सरंक्षण योजना शुरू की है जिसके तहत सोलर बाड़बंदी करने का प्रावधान किया है। इस योजना में किसानों की मांग पर संशोधन करके कांटेदार तार, चैनल लिंक बाड़बंदी को शामिल किया गया है। इस योजना में बाड़बंदी के लिए 50 से 85% तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। प्रदेश में किसान परिवार इस योजना का लाभ उठाने के लिए काफी संख्या में आगे आए हैं।