Follow Us:

आपदा और जलवायु परिवर्त के लिए संस्थागत लचीलापन बढ़ाने परियोजना के तहत विभागीय प्रशिक्षण का आयोजन

पी. चंद, शिमला |

आपदाओं और जलवायु परिवर्तन के लिए संस्थागत और सामुदायिक लचीलापन बढ़ाने परियोजना के तहत यूएसएआईडी-जोओआई-यूएनडीपी के सहयोगात्मक कार्य के रूप में शिमला नगर निगम ने ‘‘आपदाओं में मनोसामाजिक देखभाल’’ पर विभागीय प्रशिक्षण का आयोजन किया है। यह कोर्स नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज (एनआईएमएचएएनएस) बैंगलोर द्वारा तैयार किया गया है और एचपी स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (एचपीएसडीएमए) द्वारा तैयार साइकोसोशल केयर में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा ट्रेनिंग दी गई है। एचपीयू डिपार्टमेंट ऑफ इवनिंग स्टडीज, मॉल शिमला में 22 नवंबर से 2 दिसंबर, 2019 तक आयोजित की गई थी।

आपदाएं न केवल शारीरिक और सामाजिक-आर्थिक घटकों को प्रभावित करती है बल्कि उन जीवित बचे लोगों के मानसिक और भावनात्मक क्षेत्रों से भी परे है, जिन्होंने अपने निकट और प्रियजनों को खो दिया है और परिसंपत्तियों का नुकसान हुआ है। समाज में मनोसामाजिक या भावनात्मक समस्याओं की उपेक्षा की जाती है और अन्य नुकसानों की तुलना में अदृश्य भी होते हैं। हानि और कष्ट लाचारी, अलगाव और उदासीनता का कारण बन सकते हैं। इस प्रकार, मनोसामाजिक देखभाल आपदा प्रभावित लोगों की पीड़ा और संकट को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है। जल्दी काउंसलिंग से परेशान व्यक्तियों को मानसिक पीड़ा से जूझने में मदद मिल सकती है।

विभिन्न विभागों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम पारंपरिक कार्यप्रणाली के माध्यम से प्रभावित लोगों को समग्र रूप से जागरूकता और हस्तक्षेप प्रदान करना है। यह आपदाओं और मनोवैज्ञानिक देखभाल की बुनियादी समझ प्रदान करता है, महिलाओं, बच्चों और विशेष देखभाल बच्चों, तनाव और स्वयं देखभाल प्रबंधन दोनों जीवित बचे लोगों और देखभाल करने वालों के साथ काम कर रहे ।

आईटीबीपी, एसएसबी, पुलिस, होमगार्ड, महिला एवं बाल विभाग के आंगनबाड़ी कार्य, सामाजिक कार्य विभागों के शिक्षकों और छात्रों के लिए आपदाओं में मनोसामाजिक देखभाल पर आठ दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। भूगोल, अंतर अनुशासनात्मक अध्ययन, पत्रकारिता और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के जनसंचार, प्रधानाचार्यों और कॉलेजों के शिक्षकों, शिमला के सार्वजनिक और निजी स्कूलों, स्वास्थ्य विभागों और नर्सिंग स्कूलों, मीडिया कर्मियों, गैर सरकारी संगठन शिमला और नगर निगम शिमला के स्वास्थ्य विभाग के फील्ड वर्कर। आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ की ओर से अजीत भारद्वाज संयुक्त आयुक्त शिमला नगर निगम शिमला ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया और सभी मास्टर ट्रेनर श्रीमती अनुराधा, सुश्री निधि को भी प्रशिक्षण दिया।