Follow Us:

लाहौल-स्पीति में ओवरहेड चट्टानों से बसों को खतरा

समाचार फर्स्ट |

HRTC के लिए लाहौल स्पीति में कई जगहों पर स्थित ओवरहेड चट्टानें खतरा बनी हुई हैं। यहां के रूटों पर इन ओवरहेड चट्टानों के कारण 47 सीटर स्टार बसें ले जाने में यहां कई स्थानों पर स्थित ओवरहेड पहाड़ियां खतरा बनी हुई हैं। HRTC अधिकारियों का कहना है कि केलांग-केलार रूट में ऐसे कई प्वाइंट हैं, जहां ओवरहेट पहाड़ियों के चलते 47 सीटर बसों को ले जाना खतरे से खाली नहीं हैं।  

अधिकारियों ने समस्या को हल करने के लिए बीआरओ की मदद मांगी है। एचआरटीसी अधिकारियों का कहना है कि 47 सीटर स्टार बसों की हाइट के कारण इन ओवरहेट चट्टानें रास्ते में अड़चन बन रही हैं।

एचआरटीसी ने 34 साल बाद पहली बार उदयपुर और टिंडी के बीच के 26-किमी दूरी के लिए 47-सीटर स्टार बस लगाई थी। 1983 में, एचटीआरसी ने क्षेत्र के लोगों को परिवहन सुविधा देने के लिए केलांग में डिपो स्थापित किया था। उदयपुर में लाहौल स्पिति और केलार में चंबा के बीच की दूरी लगभग 85 किलोमीटर है। इस दूरी के बीच कई प्वाइंट हैं, जहां पर ओवरहेड चट्टानें बसों के लिए खतरा बनी हुई हैं।

इस बारे में केलांग डिपो के रीजनल मैनेजर मंगल चंद मनेपा का कहना है कि वह इस समस्या को लेकर बीआरओ के अधिकारियों से मिले थे और उन्होंने इसका समाधान खोजने के लिए उदयपुर और टिंडी के बीच एक संयुक्त निरीक्षण किया था। उसके बाद बीआरओ ने ओवरहेड चट्टानों को हटाने के लिए अपने वर्कफोर्स के साथ तैयार किया था। पिछले हफ्ते, एचआरटीसी ने अपनी बसों को उदयपुर-टिंडी के लिए चालू कर दिया था। उन्होंने कहा कि मैंने बीआरओ से आग्रह किया है कि वह केलांग-केलार रोड के लिए ज्वाइंट इंस्पेक्शन करें और बसों को चलाने की दिशा में ठोस पहल की जाए।