Follow Us:

हिमाचल प्रदेश में तय समय पर होंगे पंचायत चुनाव: वीरेंद्र कंवर

मृत्युंजय पूरी |

हिमाचल प्रदेश में पंचायती चुनाव अपने निर्धारित समय पर ही होंगे। इसको लेकर सोमवार को पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने स्थिति स्पष्ट कर दी है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि डॉक्टरों का कहना है कि लंबे समय तक हमें कोरोना के साथ चलना पड़ सकता है। ऐसे में पंचायत चुनाव भी इसी के साथ होंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्यसभा चुनाव हो रहे हैं, बिहार के भी इलेक्शन होने हैं। ऐसे में प्रदेश में भी पंचायत चुनाव कोरोना के साथ होंगे।

उन्होंने कहा कि तय समय पर ही पंचायत चुनाव होंगे इसमें कोरोना की कोई बाधा नहीं आएगी। जो भी नियम हैं उनके अनुसार कार्य करते हुए समय पर चुनाव करवाए जाएंगे। चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीख घोषित करनी है और सरकार पूरी तरह से चुनाव आयोग के साथ रीढ़ की हडडी की तरह खड़ी है और पूरा सहयोग किया जाएगा।

कोरोना काल में 2.70 लाख परिवारों को दिया रोजगार

ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कोरोना संकट काल में मनरेगा के माध्यम से 2.70 लाख परिवारों को रोजगार दिया है। एक-एक परिवार के 2 से 3 लोगों को भी रोजगार दिया है। 21 अप्रैल के बाद 90 करोड़ रुपये की राशि लोगों के खाते में डाली गई है। इतनी की राशि की अदायगी मैटीरियल खरीद के रूप में की है। मुख्यमंत्री एक बीघा योजना सेल्फ हेल्प गु्रप के लिए शुरू की गई है, जो कि किचन गार्डनिंग के लिए है।

पंचवटी योजना के तहत पार्क बनाए जाएंगे, जिसमें कैफेटेरिया और शौचालय भी बनाया जाएगा। 400 करोड़ रुपये की राशि केंद्र की ओर से स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रदेश को दी गई है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रथम चरण में 500 पंचायतों को कचरा मुक्त किया है, जबकि दूसरे चरण में 500 और पंचायतों को कचरा मुक्त किया जाएगा।