Follow Us:

पेपर लीक मामला: पुलिस पहुंची आरोपी तक, शाहपुर के निजी संस्थान में हुआ लीक

मृत्युंजय पुरी |

हिमाचल प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की ओर से कंडक्टर भर्ती परीक्षा के दौरान रविवार को जिला कांगड़ा के उपमंडल शाहपुर में बनाए गए परीक्षा केंद्र से प्रश्न पत्र लीक हो गया। परीक्षा देने पहुंचे एक अभ्यर्थी ने केंद्र के भीतर से प्रश्न पत्र सोशल मीडिया के माध्यम से वायरल कर दिया।

जानकारी के अनुसार पुलिस पेपर लीक करने वाले युवक तक पहुंच गई है बताया जा रहा है कि आरोपित अभ्यर्थी निवासी भोलका ज्वाली का रहने वाला है हालांकि इसकी पुष्टि पुलिस प्रशासन नहीं कर रहा है। लेकिन जानकारी के अनुसार शाहपुर में इस मामले के चलते एफआईआर दर्ज की जा रही है।

आपको बता दें कि परीक्षा सुबह 10 बजे शुरू हुई। इस दौरान युवक केंद्र में मोबाइल फोन लेकर पहुंच गया था। उसने 10.22 मिनट पर प्रश्न पत्र की फोटो खींचकर सोशल मीडिया के माध्यम से इसे वायरल कर दिया था । यह फोटो दिनभर सोशल मीडिया पर वायरल होती रही। हालांकि शुरूआत में वायरल प्रश्न पत्र जिला शिमला के एक परीक्षा केंद्र का बताया जा रहा था, लेकिन बाद में जांच में यह पाया गया कि शिमला में भी पेपर लीक होने की घटना हुई थी, लेकिन वायरल हुआ प्रश्न पत्र शाहपुर के एक निजी संस्थान का है, जोकि परीक्षा केंद्र में बनाया गया है।

उठ रहे है सवाल –
अब ऐसे में सवाल उठ रहे है कि अगर कांगड़ा के साथ शिमला में भी अगर पेपर लीक हुआ है तो कही इसके तार बहुत लंम्बे तो नहीं सवाल उठ रहे है कि कही प्रदेश के अन्य जिलों में भी इस तरह की घटना को अंजाम तो नही दिया गया सवाल यह भी उठ रहे है कि कही इस मामले में भी किसी बड़ें गिरोह का हाथ तो नहीं।

कैसे पहुंची पुलिस आरोपी तक –
पुलिस को पेपर लीक मामले में कई सुराग मिले जो पेपर लीक हुआ था उसमें जो पेपर पर दिए गए कॉड नम्बर किस परीक्षा केंद्र को जारी हुए है इससे भी पुलिस को आरोपी तक पहुंचने मे बहुत मदद मिली वही पेपर के नीचे रखी आंसरशीट में लिखे गए रोलनंबर के आखिरी 3 डिजिट भी पुलिस के लिए काफी मददगार रहे। हालांकि अभी तक किसी की भी गिरफ्तरी की पुष्टि नहीं हुई है। पुलिस मामले ओर शाहपुर में एफआईआर दर्ज कर रही है