Follow Us:

पठानकोट: लिंग टेस्ट करवाने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 4 लोग गिरफ्तार-2 महिलाएं भी शामिल

मृत्युंजय पुरी |

पठानकोट और इसके साथ लगते जिलों में लड़कियों का अनुपात पिछले कुछ समय से कम होता जा रहा था। जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग को भी इसकी चिंता सता रही थी और इस अनुपात का कम होना लिंग निर्धारित टेस्ट माना जा रहा था। स्वास्थ्य विभाग को भी लिंग निर्धारित टेस्ट करने वाले स्केनिंग सेंटर की तलाश थी। इसी के तहत स्वास्थ्य विभाग चंडीगढ़ की टीम ने एक सूचना के तहत पूरा प्लेन बना कर लिंग निर्धारित टेस्ट करने और इस पूरे मामले में शामिल लोगों के एक गिरोह का पर्दा फाश किया है।

इसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दो महिलाओं को गिरफ्तार किया है जो की एक पूरे गिरोह में काम करती थी और लिंग निर्धारित टेस्ट करवाने के लिए पंजाब से जम्मू-कश्मीर के कठुआ में अपने ग्राहक को लेकर जाती थी। स्वास्थ्य विभाग ने एक योजना बनाकर गिरोह के चार लोगो में से दो महिलाओं को गिरफ्तार कर लिया है और कठुआ में जो स्केनिंग सेंटर चलाया जा रहा है उस पर कार्रवाई करने की बात कही जा रही है।

हालांकि जहां आज लड़कियां चांद तक पहुंच चुकी है वहीं लड़कों की चाहत में कुछ लोग बच्चियों को कोख में ही कत्ल करवाने पर आमादा है और इस काम में साथ देते हैं पैसे के लालची लोग जोकि ज्यादा पैसे लेकर लिंग निर्धारित टेस्ट करवाते हैं। ऐसा ही कुछ चल रहा था पंजाब में जहां से ग्राहकों को कठुआ एक स्केनिंग सेंटर में ले जाया जाता था।

इस बात की जानकारी चंडीगढ़ से आई स्वास्थ्य विभाग की टीम के अधिकारी ने दी। उन्होंने कहा उन्हें जानकारी थी की पठानकोट-गुरदासपुर और अमृतसर में एक गिरोह काम कर रहा है। जोकि पंजाब से बाहर जम्मू-कश्मीर राज्य में लिंग निर्धारित टेस्ट करवाता है और उसी के तहत आज हमने एक योजना बना कर दो महिलाओं को गिरफ्तार किया है। इनका एक पूरा गिरोह है जिनमें हमें अभी तक चार लोगों का ही पता चल सका है। इनके साथ और भी लोग जुड़े हो सकते हैं और जिस स्केनिंग सेंटर में ये काम किया जाता था उस पर भी कार्रवाई की जाएगी।