Follow Us:

पटवारी भर्ती मामला: हाई कोर्ट ने CBI जांच के दिए आदेश

नवनीत बत्ता |

पटवारी भर्ती मामले को लेकर हाई कोर्ट में बुधवार को सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने पटवारी भर्ती मामले की सीबीआई जांच कराने के आदेश दिए हैं। कोर्ट ने अप्रैल तक सीबीआई जांच पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

बुधवार को मामले की सुनवाई के दौरान अदालत ने पाया कि पटवारी परीक्षा में पेपर सेट करने की प्रक्रिया को दरकिनार कर टैट परीक्षा के पेपर की कॉपी पेस्ट कर खानापूर्ति की गई। 100 प्रशनों में से 43 प्रश्न टेट परीक्षा के प्रश्न पत्र से डाले गए थे। परीक्षा के लिए न कमेटी बनाई और न पेपर सेट करने की प्रक्रिया अपनाई गई। कॉपी पेस्ट के आधार पर पेपर डालकर करीब पौने तीन लाख अभ्यर्थियों में से 1193 का चयन करने की प्रक्रिया अपनाई गई।

गौरतलब है कि 17 नवंबर को प्रदेश में पटवारियों की परीक्षा हुई थी। जिसमें तीन लाख 50 हजार के करीब अभ्यार्थियों ने 1194 पोस्टों के लिए आवेदन किए थे। लेकिन इसके बाद कई जगहों से इस पेपर में घोटाले की बात आई थी और अनियमितताओं की शिकायतें भी इस पेपर को लेकर की गई थी। वहीं कई जगहों पर अभ्यर्थी गलत सेंटर मिलने से परीक्षा नहीं दे पाए थे। इसके बाद सरकार ने सारे मामले में नतीजा भी निकाल दिया । लेकिन अब हाईकोर्ट ने इस मामले में सख्त रवैया अपनाते हुए सारे रिकॉर्ड को तलब किया था और अब सीबीआई जांच की बात कह दी है।