Follow Us:

सुंदरनगरः डैहर के लोगों को डेंगू के बारे में किया गया जागरुक

सचिन शर्मा |

मंड़ी जिले के सुंदरनगर की ग्राम पंचायत डैहर में जिला प्रशासन ने बरसात के मौसम के मद्देनज़र डेंगू से लोगों को लेकर अपनी अपनी पूर्व तैयारियां शुरु कर दी हैं। लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से वीरवार को स्थानीय विधायक राकेश जंबाल की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उन्होंने लोगों को जागरुक करते हुए कहा कि बरसात के दिनों में डेंगू अधिक फैलता है। इसकी रोकथाम के सभी उपाय अभीसे करना जरुरी है ताकि इसको फैलने से रोका जा सके।

कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जीवानंद चौहान ने डेंगू से निपटने की स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों की जानकारी दी। उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर स्वास्थ्य विभाग सहित सभी संबंधित विभागों को अपनी अग्रिम तैयारी करने को कहा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा लोगों के घर-घर जाकर डेंगू की रोकथाम के बारे में जागरुक किया जाए। लोगों को शिक्षित करने के लिए जागरुकता कमेटियों का गठन किया जा रहा है। लोगों से आह्वान किया गया कि डेंगू की रोकथाम के लिए अपने घर के आसपास किसी भी प्रकार के खरपतवार को ना उगने  दें। पानी की टंकी और पेयजल के लिए उपयोग किए जाने वाले बर्तनों को ढक कर रखें और आसपास पानी जमा ना होने दें।

बता दें कि पिछले साल बरसात के मौसम में मंडी जिले की ग्राम पंचायत डैहर और उसके आसपास के इलाकों में डेंगू से 500 से अधिक मामले सामने आए थे। इस बार ऐसी स्थिति ना हो इसके लिए अभी से प्रयास करना जरुरी है।