Follow Us:

कोरोना हॉटस्पॉट क्षेत्रों में खांसी-जुकाम के लक्षण वाले लोगों की रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्ट किट से होगी जांच

पी. चंद, शिमला |

कोरोना के चलते देशभर में लॉकडाउन जारी है। कोरोना के खतरे को देखते हुए हिमाचल प्रदेश प्रदेश की सभी सीमाओं को सील किया गया है। इस दौरान प्रदेश में कोई भी कोरोना संदिग्ध प्रवेश ने कर सके इसके लिए प्रदेश की सीमाओं में प्रवेश करने वाले सभी लोगों की सीमाओं पर स्थापित चेक पोस्टों पर स्वास्थ्य जांच को और अधिक वृहद् रूप से किया जाएगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा चेक पोस्टों पर रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्ट किट के माध्यम से लोगों में वायरस की जांच की जाएगी। ऐसी स्थिति में प्रदेश में संक्रमण रोकथाम के प्रयासों को और अधिक बल मिलेगा। इसी प्रकार से हॉटस्पॉट क्षेत्रों में भी खांसी, जुखाम आदि लक्षणों वाले लोगों की भी रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्ट किट के माध्यम से जांच की जाएगी।

आरडी धीमान ने बताया की प्रदेश में और कोरोना संदिग्ध 196 लोगों के सैंपलों की जांच की गई। इसमें से 16 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है जबकि 180 लोगों की रिपोर्ट आना अभी बाकि है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 1622 लोगों की जांच की जा चुकी है जिसमें से 35 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके अलावा 6268 लोगों को निगरानी में रखा गया था, जिसमें से 4405 लोग 28 दिनों की निगरानी अवधि को पूरा कर चुके हैं और स्वस्थ हैं।