Follow Us:

‘ऐतिहासिक होगी PM मोदी की मंडी रैली, 11 हजार करोड़ के होंगे उद्घाटन और शिलान्यास’

बीरबल शर्मा |

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार के चार साल के जश्र के दौरान मंडी के पड्डल मैदान में आयोजित होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली अपने आप में ऐतिहासिक होगी। इस दौरान 2062 करोड़ के उदघाटन और शिलान्यास करके इतिहास रचा जाएगा। मंडी में रैली की तैयारियों को लेकर पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 27 दिसंबर को प्रधानमंत्री सुबह दस बजे मंडी के ऐतिहासिक पड्डल मैदान में पहुंच जाएंगे।

उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से रैली की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके लिए उन्होंने सभी चारों संसदीय क्षेत्रों में तैयारी बैठकों का आयोजन किया। जिसमें कांगड़ा के पालमपुर, हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के हमीरपुर, मंडी और कुल्लू में बैठकें करने के अलावा शिमला में वर्चुअल तैयारी बैठकें की हैं। उन्होंने कहा कि इस रैली में करीब पचास हजार लोगों के आने का लक्ष्य रखा गया है। इस दौरान मौसम को लेकर चिंता व्यक्त की जा रही है। जिसके लिए अब स्टेज के अलावा लोगों के बैठने की जगह को भी ऊपर से कवर किया जा रहा है।

इन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में नाथपा-झाकड़ी परियोजना चार हजार करोड़ की लागत से बनी थी। लेकिन सावड़ा-कुंडू परियोजना जिसका प्रधानमंत्री उदघाटन करने जा रहे हैं 2082 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुई है। 111 गैगावाट की इस परियोजना से प्रदेश को 120 करोड़ रूपए क आमदनी होगी। उसी प्रकार प्रधानमंत्री 66 मैगावाट की धौलासिद्ध योजना का शिलान्यास करेंगे।

इसके अलावा ब्यास नदी पर बनने वाली 688 करोड़ की लागत की हमीरपट योजना और लुहरी स्टेज वन परियोजना का शिलान्यास करेंगे। 210 मैगावाट की इस परियोजना पर 1811 करोड़ की लागत आएगी जो 2026 में बनकर तैयार हो जाएगी। इसके अलावा 6700 करोड़ के रेणुकाजी बांध का भी प्रधानमंत्री शिलान्यास करेंगे। उन्होंने कहा कि इस बांध से 40 मैगावाट बिजली का उत्पादन होगा। जयराम ठाकुर ने कहा कि इससे दिल्ली, हरियाणा, उतराखंड और राजस्थान आदि राज्यों की पेयजल समस्या का समाधान होगा।

भविष्य केलिए बनेगा बल्ह के नागचला में हवाई अड्डा:

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंडी जिला के बल्ह विधानसभा क्षेत्र के नागचला में प्रस्तावित हवाई अड्डा भविष्य के लिए एक मिसाल कायम करेगा। उन्होंने कहा कि अभी हवाई अड्डे के लिए कई तरह की औपचारिक्ताएं जिनमें फॉरेस्ट क्लीयरेंस और भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी करने के बाद शिलान्यास किया जाएगा। उन्होंने लोगों से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि यह हवाई अडडा भविष्य के लिए होगा और इससे पर्यटन की संभावनाएं विकसित होंगी।