Follow Us:

हमीरपुरः बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में चैत्र मास मेले के लिए सुरक्षा प्रबंधों की तैयारियों में जुटी पुलिस

कमल कृष्ण, हमीरपुर |

उत्तरी भारत के प्रसिद्ध सिद्ध पीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में चैत्र मास मेले के लिए सुरक्षा प्रबंधों की तैयारियों में जिला पुलिस जुट गई है।  सुरक्षा की दृष्टि से इस बार मंदिर परिसर को चार नहीं बल्कि 5 सेक्टर में बांटा जाएगा इसके साथ ही 43 के करीब सीसीटीवी कैमरा भी मंदिर परिसर में लगाए जाएंगे।

आईआर विजन वाले यह सीसीटीवी कैमरा  रात के अंधेरे में भी गतिविधियों को रिकॉर्ड कर पाएंगे। इसके साथ ही गाड़ियों के नंबर प्लेट्स को भी स्कैन करके यह कैमरा रिकॉर्ड करेंगे। जिससे मेला क्षेत्र में दाखिल होने वाली हर गाड़ी का बायोडाटा पुलिस के पास  मौजूद होगा। आपको बता दें कि 14 मार्च से 13 अप्रैल तक चलेगा। इस बार सुरक्षा व्यवस्था के अतिरिक्त इंतजाम जिला पुलिस करेगी।

एसपी हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि मेले के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस और गृहरक्षक जवान नियुक्त किए जाएंगे।  दियोटसिद्ध मंदिर परिसर  को चार भागों में बांटा जाता था इस बार मंदिर परिसर को पांच भागों में बांटा जा रहा है। मंदिर परिसर में नियंत्रण कक्ष स्थापित कर इसे आधुनिक उपकरणों से सजाया जा रहा है।

कुछ कैमरे आईआर विजन से भी लैस होंगे जो कि रात के अंधेरे में भी गतिविधियों को रिकॉर्ड कर पाएंगे। आपको बता दें कि सुरक्षा को आधुनिक का रूप देने के लिए इस बार पुलिस कार्य कर रही है जिसके तहत करीब 10 लाख रुपए की लागत से मंदिर में डोर फ्रेम मेटल डिटेकटर के प्रपोजल सरकार को भेजी गई है साथ ही बैगेज एक्स रे स्कैनर सिस्टम लगाने की भी यहां पर योजना है।