Follow Us:

हिमाचल में साइबर क्राइम पर लगेगी लगाम, पुलिस अधिकारियों को दी जा रही स्पेशल ट्रेनिंग

मृत्युंजय पूरी, धर्मशाला |

प्रदेश में लगातार साइबर क्राइम बड़ रहा है। सोशल मीडिया पर आने वाली रोज की अफवाहों से साइबर क्राइम में बढ़ोतरी हुई है। वहीं जो बात सोसल मीडिया में आ जाती है उसे हल करने में भी काफी समय बीत जाता है। धर्मशाला में स्थित फॉरेंसिक लैब में प्रदेश के 6 जिलों के पुलिस अधिकारियों को विशेषज्ञों द्वारा साइबर क्राइम से निपटने के लिए तैयार किया जा रहा है।

धर्मशाला फॉरेंसिक लैब में मौजूद विशेषज्ञों की माने तो साइबर अपराध शिकायत आने पर यह अधिकारी उस स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार किये जायेगे उन्होंने बताया की इन जानकरियों में ईमेल फ्रॉड से लेकर फेसबुक में होने वाले अपराधों पर नकेल कसी जाएगी।

वहीं, फोरेंसिक लैब धर्मशाला की उप-निदेशक डॉ. मीनाक्षी महाजन ने बताया की साइबर क्राइम और साइबर अपराधों से निपटने के लिए केंद्र की और से सीसीपीडव्ल्यूसी कार्यशला का आयोजन किया जा रहा है। इसमें तमाम पुलिस अधिकारियों और सरकारी अधिवक्ताओं और न्यायिक अधिकारियों को इस बारे में जानकरी दी जा रही है ताकि साइबर क्राइम के पीड़ितों को समय पर न्याय मिल सके। उन्होंने बताया की कांगड़ा, चम्बा कुल्लू, ऊना, हमीरपुर, और लाहुल-स्पीति के अधिकारियों को इसको लेकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है।