Follow Us:

3 जुलाई को होगी पुलिस भर्ती परीक्षा, पुलिस विभाग ने पूरी की तैयारियां

हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग में कांस्टेबलों और ड्राइवरों के पदों के लिए पूरे राज्य में 3 जुलाई को दोपहर 12 से 1 बजे तक लिखित परीक्षा होगी।

मृत्युंजय पुरी |

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग में कांस्टेबलों और ड्राइवरों के पदों के लिए पूरे राज्य में 3 जुलाई को दोपहर 12 से 1 बजे तक लिखित परीक्षा होगी। दोबारा हो रही पुलिस लिखित परीक्षा के लिए कांगड़ा पुलिस ने भी पूरी तैयारियां कर ली है। जिला कांगड़ा की बात करें तो महिला, पुरुष कांस्टेबल और चालकों के 293 पदों के लिए उक्त परीक्षा होगी।

बता दें कि जिला कांगड़ा प्रदेश का सबसे बड़ा जिला होने के चलते पुलिस लिखित परीक्षा के लिए अभ्यार्थियों की संख्या भी अधिक है। लिखित परीक्षा में किसी भी प्रकार की कोई बाधा न हो इसके लिए जिला पुलिस प्रशासन ने परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ा दी है। पुलिस प्रशासन की माने तो इससे पहले यह परीक्षा गत 27 मार्च को आयोजित की गई थी। लेकिन पेपर लीक होने के कारण प्रदेश सरकार ने इसे रद्द कर दिया था।

27 मार्च को हुई पुलिस लिखित परीक्षा के लिए जिला कांगड़ा में 27 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, लेकिन अब कि बार जिला पुलिस प्रशासन ने 28 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इसके अतिरिक्त 3 जुलाई को दोपहर 12 से 1 बजे तक होने वाली पुलिस लिखित परीक्षा के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा अभ्यार्थियों के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं। अभ्यर्थी अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर और लॉगिन आईडी पर अपने एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकता है। इसके बावजूद अगर अभ्यर्थी को अपना एडमिट कार्ड प्राप्त करने में कोई दिक्कत आती है तो वह पुलिस अधीक्षक कार्यालय में जानकारी प्राप्त कर सकता है।

जानकारी के अनुसार पुलिस की लिखित परीक्षा देने वाले अभ्यार्थियों को अपने-अपने परीक्षा केंद्रों में ठीक 3 घंटे पहले पहुंचना जरूरी होगा। पुलिस प्रशासन की माने तो अभ्यार्थियों को 3 घंटे इसीलिए पहले बुलाया गया है ताकि पुलिस द्वारा परीक्षा केंद्रों में पहुंचे अभ्यार्थियों की सही तरीके से चेकिंग की जा सके। वहीं अभ्यर्थियों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने साथ अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो, एक पैन, क्लिपबोर्ड साथ लेकर आए। इसके अलावा कोई भी अभ्यार्थी अपने साथ कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट न लेकर आए।

वही, एस.पी कांगड़ा डॉ. खुशहाल शर्मा ने कहा कि 27 मार्च को हुई पुलिस लिखित परीक्षा में किन्हीं कारणों से अब्सेंट रहे अभ्यार्थियों को भी एडमिट कार्ड जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अब एब्सेंट रहे अभ्यार्थी भी फिर से पुलिस की लिखित परीक्षा दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि 27 मार्च को हुई लिखित परीक्षा में जिन अभ्यार्थियों ने नकल की थी उन्हें इस परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी। इस परीक्षा में केवल वही अभ्यार्थी हिस्सा ले पाएंगे जिन्होंने पहले परीक्षा दी थी या जो किन्ही कारणों से परीक्षा में अब्सेंट पाए गए थे।