Follow Us:

धर्मशाला में पुलिस भर्ती शुरू, 293 पदों के लिए 50 हजार युवाओं ने किया आवेदन

मृत्युंजय पुरी |

पुलिस मैदान धर्मशाला में बुधवार सुबह से 293 कांस्टेबल के पदों के लिए भर्ती शुरू हो गई। 27 दिसंबर तक चलने वाली भर्ती प्रक्रिया में 50 हजार युवा भाग लेंगे। हालांकि उन्हें पुलिस विभाग में रोजगार हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ एड़ी चोटी का जोर लगाना होगा। इसकी वजह यह है कि जिला में 293 पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए पचास हजार के करीब युवाओं ने आवेदन किया है। जिला में पुरुष कांस्टेबल के 205, महिला कांस्टेबल के 68 और पुरुष चालक के 20 पद भरे जाने हैं। इन पदों के लिए विभाग के पास 49,926 आवेदन पहुंचे हैं। इनमें पुरुष कांस्टेबल के लिए 36,793 आवेदन तथा पुरुष चालक के लिए 1377 आवेदन पुलिस विभाग के पास पहुंचे हैं।

महिला कांस्टेबलों के 68 पदों के लिए 11,756 ने आवेदन किया है। भर्ती प्रक्रिया 24 नवंबर से शुरू हो जाएगी और 27 दिसंबर तक चलेगी। 18 दिसंबर तक ग्राउंड प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए आने वाले युवाओं को एडमिट कार्ड की एक प्रतिलिपि लाना आवश्यक होगा। इसके अतिरिक्त हिमाचली बोनाफाइड, दसवीं का प्रमाण पत्र, जन्म तिथि प्रमाणिकता के लिए, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, चालक के पद वाले अभ्यर्थी को ड्राइविंग लाइसेंस और दो रंगीन फोटोग्राफ भी साथ लाने होंगे। इनके प्रमाणपत्रों के आधार पर ही युवा भर्ती प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

DIG नॉर्थ ज़ोन सुमेधा द्विवेदी के मुताबिक 24 नवंबर से शुरू होने वाली भर्ती प्रक्रिया 27 दिसंबर तक चलेगी। हर दिन 1500 अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। भर्ती प्रक्रिया को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। 293 पदों के लिए करीब पचास हजार आवेदन जिला से आए हैं। भर्ती में पूरी तरह से पारदर्शिता बरती जाएगी।