Follow Us:

खबर का असर! पुलिस ने खनन माफिया पर कसा शिकंजा, 8 ट्रैक्टर जब्त कर वसूला जुर्माना

अजीत वर्मा, जयसिंहपुर |

जयसिंहपुर में अवैध खनन के कारोबार में संलिप्त लोगों पर शनिवार को भी पुलिस की कार्रवाई जारी रही। थाना प्रभारी लंबागांव ने अपनी टीम के साथ अवैध खनन में शामिल लोगों पर कार्रवाई करते हुए 8 ट्रैक्टर खनन करते हुए पाए। जिनका चालान कर लगभग 37600/- रुपए जुर्माना वसूल किया। पुलिस की कार्रवाई से घबराकर कुछ ट्रैक्टर चालक अपने ट्रैक्टर ब्सास नदी के दूसरे किनारे पर ले गए। लेकिन, पुलिस ने भी उनको सबक सिखाने की ठान ली थी और जोखिम लेते हुए ट्रेक्टर पर बैठ कर नदी के दूसरी तरफ भागे ट्रैक्टर चालकों को पकड़ कर जुर्माना किया।

 जिसकी क्षेत्र में हर जगह सराहना की जा रही है लेकिन साथ ही यह चर्चा भी जोर पकड़ रही है कि पुलिस विभाग तो समय असमय खनन में संलिप्त वाहनों के चालान करती रहती है। लेकिन अन्य विभाग जिनके पास भी ऐसे लोगों के चालान करने की शक्तियां हैं वह किस बात का इंतज़ार कर रहे हैं।  हालांकि जयसिंहपुर में एसडीएएम के साथ-साथ कई अन्य विभागों के अधिकारी बैठते हैं लेकिन कार्रवाई के नाम पर ढाक के तीन पात साबित हो रहे हैं।

अकेले पुलिस विभाग की ही बात की जाए तो वर्ष 2018 में 203 चालान कर 10 लाख 20 हज़ार जुर्माना वसूल किया तो वहीं केवल जनवरी माह में ही खनन के 21 चालान कर 1 लाख 50 हज़ार के करीब जुर्माना वसूल किया। थाना प्रभारी विपन कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला पुलिस कप्तान के निर्देशानुसार और धर्मशाला से आई हुई स्पेशल टीम के साथ संयुक्त कारबाई करते हुए एक ही समय में आठ ट्रैक्टर खनन कार्य में संलिप्त पाए जिनको 37600/- रुपए जुर्माना किया गया। उन्होंने कहा कि खनन कार्य में संलिप्त वाहन चालकों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा और आगे भी पुलिस की कारबाई जारी रहेगी।

गौरतलब है कि 'समाचार फर्स्ट' नें जयसिंहपुर में ब्यास नदी में हो रहे अवैध खनन का मुद्दा कुछ दिन पहले प्रमुखता से उठाया था। जिसके बाद पुलिस प्रशासन हरकत में आया और आज पुलिस ने खनन माफिया पर कार्रवाई करते हुए 8 टैक्टरों के चालान करते हुए जुर्माना वसूल किया।