Follow Us:

बिना सीट बेल्ट गाड़ी चला रहा था पुलिसकर्मी, लोगों ने गाड़ी रोककर पहनवाई बेल्ट

मनोज धीमान |

हिमाचल प्रदेश में अभी नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू नहीं किया गया है। लेकिन पुलिस हर रोज नाके लगाकर यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों पर शिकंजा कस रही है और उनके चालान काट रही है। लेकिन सवाल उठना तब लाजमी हो जाते हैं जब कानून का पाठ पढ़ाने वाले ही नियमों का पालन न करें। देश के कई राज्यों के साथ अब हिमाचल में लोगों ने पुलिस की रैगिंग लेना शुरू कर दी है। आख़िर हो भी क्यों न… जब भारी भरकर चालान की राशि और सड़कें बदहाल हों तो जनता में रोष तो भरेगा ही। यहां तक बड़ी बात तो ये भी है कि जो कानून आम जनता के लिए हैं… वे पुलिस पर क्यों न लागू हों…?

ताजा मामला पालमपुर का है जहां पुलिसकर्मी बिना सीट बेल्ट के पुलिस वाहन को चला रहा था। इस दौरान पालमपुर की एक सामाजिक संस्था धौलाधार सेवा समिति द्वारा लगाए गए जागरूकता अभियान के दौरान उन्होंने इस पुलिस वाहन को रुकवाया। इस दौरान वहां मौजूद पूर्व मंत्री रविंद्र रवि ने पुलिसकर्मी को सीट बेल्ट लगाने का आग्रह किया। पूर्व मंत्री के आग्रह पर उक्त पुलिस कर्मी ने सीट बेल्ट लगाई और आगे प्रस्थान किया।

बता दें कि देशभर में सोशल मीडिया पर पुलिसवालों द्वारा यातायात नियमों का पालन न करने के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। इस पर लोग सवाल उठा रहे हैं कि जब कानून एक है तो पुलिस क्यों इसका पालन क्यों नहीं कर रही। हालांकि, प्रदेश में अभी तक नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू नहीं हुआ लेकिन यहां भी लोगों ने पुलिस का चेहरा पब्लिक करने की ठान ली है।