Follow Us:

पोस्ट कोड 556 भर्ती मामला: रिजल्ट न निकलने से परेशान युवाओं ने शुरू किया क्रमिक अनशन

कमल नाग |

प्रदेश में बेरोजगारी का आलम इस कदर फैल रहा है कि नौकरी न मिलने के कारण युवा मौत को गले लगाना पसंद कर रहे हैं। लेकिन सरकार को इस बढ़ती बेरोजगारी से कोई लेना देना नहीं है। ऐसा ही एक मामला हमीरपुर चयन आयोग की पोस्ट कोड 556 जेओए भर्ती में देखने को मिला है। जहां पिछले कई महीनों से इस भर्ती परिक्षा का फाइनल रिजल्ट नहीं निकाला जा रहा है। भर्ती में चयनित युवाओं ने कई बार सीएम जयराम ठाकुर से भी इस बारे में बात की लेकिन उन्होंने भी इन बेरोजगार युवाओं की ओर कोई ध्यान नहीं दिया। आखिरकार थक हार कर ये युवा शांतिपूर्ण तरीके से धरने पर बैठे। लेकिन जब धरने के 4 दिन बीत जाने पर भी कोई उनकी सुध लेने नहीं पहुंचा तो 5वें दिन इन बेरोजगार युवाओं ने क्रमिक अनशन पर जाने का मन बना लिय़ा। जिस कारण आज सोमवार को धरने के 5वें दिन ये बेरोजगार युवा क्रमिक अनशन पर बैठने को मजबूर हो गए हैं।

गौरतलब है कि चयन आयोग के अधिकारियों को कार्मिक विभाग से प्रतिउत्तर न मिलने की वज़ह से मामला अत्यधिक पेचीदा बना हुआ है। हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग उक्त मुद्दे पर निष्क्रियता जगज़ाहिर हो चुकी है और पिछले 45 दिनों से कार्मिक विभाग के जवाब का इंतज़ार हो रहा है जिससे अभ्यर्थियों में आक्रोश पनपता जा रहा है। उक्त मुद्दे की गंभीरता से ऐसा लगता है कि बेरोजगार अभ्यर्थी मानसिक तौर पर बहुत अधिक परेशान हैं। अभी तक त्वरित कार्यवाही न होने से बेरोजगार अभ्यर्थीयों ने उखड़े मन से सुबह 11 बजे से हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग के बाहर क्रमिक अनशन शुरू कर दिया है।

इस धरना प्रदर्शन के लिए अलग- 2 जिलों से अभ्यर्थियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो चुका है। अभ्यर्थियों में कांगड़ा से विपन, अमित सुदेश, उपनेश, संजीव, सचिन, वहीं ऊना से मनीष,वरुण, भूपेंद्र  ठाकुर, प्रियंका, हमीरपुर से सुनील, अंकु शर्मा, निखिल, अजय शर्मा, अजय ठाकुर बिलासपुर से  संदीप, सुशील चंद, वीरेंद्र, विवेक, मंडी से पंकज शर्मा, प्रशांत, पवन, राज ठाकुर, अनु ठाकुर, पूनम, कुल्लू से संदीप, अभिमन्यु, कुलदीप, चंबा से अनीश, कर्म सिंह, राजीव,सोलन से राहुल, दीपक, हरीश, शिमला से संजय, रविंदर, राकेश, संजीव पहुंच चुके थे। बेरोजगार अभ्यर्थियों की पुरज़ोर मांग है कि वे फाइनल रिजल्ट घोषित होने के बाद ही क्रमिक अनशन को स्थगित करेंगे।