Follow Us:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात नवंबर को आएंगे धर्मशाला

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जयराम सरकार की धर्मशाला में प्रस्तावित इन्वेस्टर मीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के शामिल होने की सहमति आ गई है। पीएमओ ने नरेंद्र मोदी के सात नवंबर को धर्मशाला आने पर कन्सेंट दे दी है। गृह मंत्रालय ने भी अमित शाह के दौरे को लेकर हरी झंडी प्रदान कर दी है। इसके अलावा विदेश मंत्री जयशंकर, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल तथा केंद्रीय राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के कार्यालय से सहमति पत्र प्राप्त हो गए हैं। पुख्ता सूचना के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात नवंबर को प्रस्तावित इन्वेस्टर मीट का शुभारंभ करेंगे।

वह सुबह 11 बजे धर्मशाला पहुंचेंगे और डेढ़ बजे तक उनके रुकने का कार्यक्रम है। अगले दिन आठ नवंबर को इन्वेस्टर मीट के समापन कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अमित शाह शिरकत करेंगे। वह दोपहर सवा 12 बजे गगल एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे और सवा दो बजे उनकी वापसी होगी। हालांकि दोनों ही कार्यालयों से टूअर प्रोग्राम शेड्यूल अधिकारिक रूप से एक-दो दिन पहले जारी होगा। बावजूद इसके पीएमओ तथा गृह मंत्रालय से मिली कन्सेंट के तहत देश के प्रधानमंत्री और गृह मंत्री करीब तीन-तीन घंटे तक धर्मशाला रुकेंगे।

उधर, शनिवार को हिमाचल सरकार के मुख्य सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी ने इन्वेस्टर मीट की तैयारियों को लेकर शिमला में महत्त्वपूर्ण बैठक बुलाई। उन्होंने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में 1500 से 2000 लोगों के आने की संभावना है। इनके ठहरने तथा परिवहन के उचित प्रबंध सुनिश्चित बनाए जाएं। उन्होंने निवेशकों व अन्य अतिथियों की परिवहन व्यवस्था के लिए किसी पार्टनर को जिम्मा सौंपने के भी निर्देश दिए। समारोह के लिए हेल्पलाइन नंबर भी स्थापित किया जाएगा, जिसमें ठहरने, परिवहन तथा समारोह से संबंधित अन्य जानकारी के लिए संपर्क किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि इस समिट के लिए 1600 से अधिक आमंत्रण पत्र भेजे गए हैं और विभिन्न देशों के 20 से 25 राजदूतों के आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि सरकारी अतिथि गृहों के अतिरिक्त अति विशिष्ठ तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों के लिए धर्मशाला, पालमपुर तथा कांगड़ा में कमरे आरक्षित किए जाएंगे। मुख्य सचिव ने कहा कि आयोजक समिति की अगली बैठक 16 अक्तूबर को धर्मशाला में होगी। समिट में आठ सत्र होंगे, जिनमें मंत्री, सचिव तथा अन्य व्यक्ति अपने अनुभव साझा करेंगे। समिट के प्रथम दिन रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।