Follow Us:

खेलों के लिए बजट में 200 करोड़ का इजाफा : राम स्वरूप शर्मा

सचिन शर्मा |

मोदी सरकार ने खेलों के लिए बजट में इस बार 200 करोड़ रूपए का इज़ाफा किया है। इस वित्त वर्ष में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 2217 करोड़ रूपए खर्चे जा रहे हैं। यह जानकारी सांसद राम स्वरूप शर्मा ने बुधवार को वल्लभ राजकीय महाविद्यालय मंडी में आयोजित तीन दिवसीय अंतर महाविद्यालय पुरूष बॉक्सिंग प्रतियोगिता के शुभारम्भ अवसर पर खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए दी। इस प्रतियोगिता में प्रदेश के 30 महाविद्यालयों के लगभग 300 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।

सांसद ने प्रदेश में खेलकूद सुविधाओं का जिक्र करते हुए कहा कि जय राम सरकार प्रदेश में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रही है। इस वित्त वर्ष में खेलों को बढ़ावा देने पर करीब 30 करोड़ रूपए खर्च किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हाल ही में स्कूल स्तर पर खेलों के आयोजन के लिए खेल अनुदान राशि को 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये तथा खिलाड़ियों की भोजन राशि को 60 रुपये प्रतिदिन से बढ़ाकर 100 रुपये प्रतिदिन करने की घोषणा की है। इसके अलावा प्रदेश में 'मुख्यमन्त्री युवा निर्माण योजना' के तहत हर विधानसभा क्षेत्र में चरणबद्ध तरीके से दो बड़े बहुउद्देशीय मैदान बनाए जा रहे हैं। यह मैदान फुटबाल फील्ड के आकार के होगें तथा इनमें जिम की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

राम स्वरूप शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने खेल प्रतिभाओं के प्रोत्साहन के लिये सीनियर राष्ट्रीय, जूनियर राष्ट्रीय, राष्ट्रीय स्कूली, व अन्तर-विश्वविद्यालय प्रतियोगिताओं में विजेता खिलाड़ियों की इनाम राशि को दोगुना किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वस्थ भारत के निर्माण के लिए फिट इंडिया मूवमेंट शुरू की है। सभी से इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग का आग्रह किया। कहा कि बॉक्सिंग हो, बैडमिंटन हो, एथलेटिक्स हो, कुश्ती हो या फिर दूसरे खेल, हमारे खिलाड़ी हमारी उम्मीदों और आकांक्षाओं को नए पंख लगा रहे हैं। खेल का फिटनेस से सीधा नाता है, युवा खेलों में बढ़चढ़ कर भाग लें।