Follow Us:

रामेश्वर सिंह ठाकुर होंगे हिमाचल लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष

पी.चंद |

आखिरकार सियासी ड्रामे के बाद हिमाचल लोग सेवा आयोग को रामेश्वर सिंह ठाकुर के रूप में नया अध्यक्ष मिल गया है. इससे पहले शपथ टलने के बाद सारी तैयारियां धरी की धरी रह गई थी. आयोग के अध्यक्ष सहित किसी की भी शपथ नही हो पाई थी. अब राज भवन में शपथ रखी गई है. लेकिन समय अब तय नही हो पाया है.

सरकार ने 17 अगस्त को लोकसेवा आयोग की सदस्य डॉ. रचना गुप्ता को अध्यक्ष बनाने के साथ तीन सदस्यों राकेश शर्मा, राजेश शर्मा और ओपी शर्मा को लेकर अधिसूचना जारी की थी. 18 अगस्त को सुबह 8:30 बजे शपथ ग्रहण समारोह आयोजित करने के लिए निमंत्रण पत्र भी बांटे गए थे. लेकिन शपथ समारोह को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया.

18 अगस्त को डॉ. रचना गुप्ता की ओर से राज्यपाल को ई-मेल के माध्यम से एक पत्र भेजकर व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए अध्यक्ष बनने में असमर्थता जताई गई थी. अब सप्ताह बाद नए अध्यक्ष की अधिसूचना जारी की गई है. अब रामेश्वर सिंह ठाकुर को हिमाचल लोक सेवा आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

शिमला के जुब्बड़हट्टी से संबंध रखने वाले रामेश्वर सिंह ठाकुर 9 वर्ष तक प्रधानमंत्री के विशेष सुरक्षा बल एसपीजी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. उनको अमेरिका के प्रतिष्ठित सम्मान क्लार्क आर. बेविन लॉ एनफोर्समैंट के अलावा वर्ष, 2016 में राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया जा चुका है पुलिस में सेवाएं देने से पहले वह भारतीय सेना से कैप्टन के पद से सेवानिवृत्त हुए थे मौजूदा समय में वह IG इंटैलिजैंस के पद पर सेवाएं दे रहे हैं.