Follow Us:

पर्यटकों को लुभाने के लिए पूरी तरह तैयार है ‘पहाड़ों की रानी’

|

शिमला पहाड़ों की रानी के नाम से काफी मशहूर है। गर्मियों के मौसम में यहांसैलानियों का काफी तांता लगा रहता है। बी. के. अग्रवाल ने बताया कि शिमला अपने वैभव और उल्लास के साथ सैलानियों को लुभाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। स्थानीय प्रशासन ने पर्यटन क्षेत्र के हितधारकों के साथ मिलकर इस संबंध में सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली है। शिमला में जलापूर्ति की समीक्षा की और कहा कि शिमला के निवासियों को अब प्रतिदिन पानी की पर्याप्त आपूर्ति की जा रही है। इस वर्ष जल प्रबंधन निगम लिमिटेड (एसजेपीएनएल) शिमला के लिए प्रतिदिन 45 से 50 ml/d पानी उठा रहा है, जोकि पिछले वर्ष मई महीने के दौरान 28 ml/d की तुलना में स्थानीय निवासियों और पर्यटकों की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त हैं। उन्होंने कहा कि सप्ताह के अंत में पर्यटकों की संख्या को देखते हुए पानी की मात्रा को बढ़ाकर 55 से 60 ml/d किया जा रहा है ताकि पर्यटकों को पर्याप्त पानी मिल सके।

यह सभी जलापूर्ति में वृद्धि, पुराने पंपों को बदलकर उच्च क्षमता वाले पंपों को लगाने और बेहतर फिल्टरेशन प्रणाली स्थापित करने के कारण ही सम्भव हुआ है। हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड के साथ बेहतर तालमेल बनाने में सहायता भी मिली है और पूरी गर्मी के दौरान स्थिति समान रहने की उम्मीद है। मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने कहा कि सरकार ने इस पर्यटन सीजन के दौरान पर्यटकों की सुविधा के लिए कई सकारात्मक कदम उठाए हैं।  जिसमें पानी, पार्किंग, यातायात प्रबंधन आदि की समस्याओं से निपटने के लिए आवश्यक प्रबन्ध किए गए हैं।

पर्यटन इकाईयों के निरीक्षण के लिए पर्यटन अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं ताकि पर्यटकों से अनुमोदित दरों से अधिक दाम न वसूले जाएं। प्रशासन ने शहर में ट्रैफ़िक की समस्या से निपटने के लिए मुख्य सड़क पर यातायात की भीड़ को कम करने के लिए आवश्यक प्रबंध किए हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन सीजन के दौरान अतिरिक्त पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है ताकि वे शहर में आने वाले पर्यटकों का मार्गदर्शन कर सकें। पर्यटकों की सुविधा के लिए शिमला में अब 1000 से अधिक वाहनों के लिए नए पार्किंग स्थल स्थापित किए गए हैं। कार्ट रोड से मॉल रोड तक जाने वाली एचपीटीडीसी की लिफ्ट पर्यटक सीजन के दौरान रात 11:30 बजे तक कार्य करेगी। इसके अलावा पर्यटन सीज़न के दौरान पर्यटकों के आकर्षण के लिए नियमित रूप से सेना, पुलिस, होमगार्ड बैंड व निजी बैंड तथा सांस्कृतिक प्रदर्शन का आयोजन रिज़, मॉल रोड़ और अन्य चयनित स्थानों पर किया जाएगा। शिमला के अलावा कुफरी, मशोबरा, नालदेहरा, चायल जैसे आसपास के गंतव्य भी इस वर्ष पर्यटकों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार हैं।