Follow Us:

खुशखबरी! शिक्षा विभाग ने खोला नौकरियों का पिटारा, इतने पदों पर होगी भर्ती

समाचार फर्स्ट |

जयराम सरकार ने नौकरियों का पिटारा खोलते हुए शिक्षा विभाग में 19 हजार से भी ज्यादा पदों पर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। बता दें कि प्रदेश शिक्षा विभाग में 19 हजार से भी ज्यादा पद खाली हैं। वहीं, कई स्कूलों में एक-एक शिक्षक ही तैनात हैं। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश के स्कूल कॉलेजों में शिक्षकों के खाली पड़े पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि पूर्व सैनिकों और दिव्यांगों के कोटे के तहत पद भरे हैं और अन्य वर्गों के पद भी भरे जा रहे हैं।

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि जेबीटी में 700 पद पिछली सरकार द्वारा भरे गए थे। उस दौरान जो नियम बनाये थे, उसमें टेट के तहत मेरिट बनाई गई थी। जिसके चलते ये मामला कोर्ट में चला गया है। शिक्षकों के खाली पदों को भरने को लेकर सरकार कोर्ट से आग्रह करेगी। इसके अलावा बैच वाइज भर्ती भी जल्द शुरू की जाएगी।

इन पदों पर की जाएगी भर्ती

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूल कॉलेजों में 19864 पद विभिन्न श्रेणियों के खाली पड़े हुए हैं। जिसमें सीएंडवी टीचरों के 5531 पद शामिल हैं। कॉलेज प्रधानाचार्यों के 39 पद, संस्कृत कॉलेज के प्रधानाचार्य के पांच पद, कॉलेज सहायक प्रोफेसरों के 667 पद, संस्कृत कॉलेज प्रोफेसर के 10 पद और स्कूल कैडर प्रिंसिपल के 132 पद मौजूदा समय में खाली चल रहे हैं।