Follow Us:

लाहौल-स्पीति : रेस्क्यू ऑपरेशन का 5वां दिन, 81 लोगों को लाया गया कुल्लू

समाचार फर्स्ट डेस्क |

लाहौल-स्पीति जिले के विभिन्न क्षेत्रों में फंसे लोगों को निकालने के लिए वायु सेना के हैलीकाप्टर के माध्यम से चलाए गए रेस्क्यू आपरेशन के दौरान शुक्रवार को कुल 81 लोगों को कुल्लू पहुंचाया गया। शुक्रवार सुबह एमआई-17 वी-5 हैलीकाप्टर की पहली उड़ान में छतड़ू व छोटा दड़ा से कुल 26 और दूसरी उड़ान में भी इन्हीं जगहों से कुल 30 पर्यटकों को सुरक्षित निकाला गया। चीता  हैलीकाप्टरों और एएलएच हैलीकाप्टरों की अलग-अलग उड़ानों में पटसेउ से 24 अन्य पर्यटकों व कामगारों को कुल्लू पहुंचाया गया। सरचू से एक व्यक्ति को मनाली में उतारा गया है।
   
कुल्लू के ढालपुर मैदान में रेस्क्यू आपरेशन की निगरानी कर रहे मंडी के मंडल आयुक्त विकास लाबरू ने बताया कि इस अभियान के पांचवें दिन शुक्रवार को कुल 81 लोगों को लाहौल-स्पिति से सुरक्षित निकाला गया है। उन्होंने बताया कि पांच दिनों के दौरान लाहौल-स्पिति जिला से कुल 191 पर्यटक, कामगार व आम लोग कुल्लू पहुंचाए गए हैं। इनमें 30 विदेशी पर्यटक शामिल हैं।
 
 उन्होंने बताया कि लाहौल घाटी में बिजली की आपूर्ति बहाल करने के लिए एक ट्रांसफार्मर और बिजली बोर्ड लिमिटेड के 10 कर्मचारी हैलीकाप्टर से लाहौल भेजे गए हैं। दोपहर बाद कुल्लू से रवाना किए गए एक हैलीकाप्टर को खराब मौसम के कारण वापस आना पड़ा। विकास लाबरू ने बताया कि मौसम खराब होने के कारण हैलीकाप्टर की उड़ानें फिलहाल रोक दी गई हैं।