Follow Us:

IIT मंडी के शोधकर्ताओं ने जुटाए कोविड-19 के तथ्य, इन राज्यों को बताया महामारी का हॉटस्पॉट

बीरबल शर्मा |

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी के शोधकर्ताओं ने उन राज्यों की पहचान की है जहां कोविड-19 के प्रसार के लिए सबसे पहले हॉटस्पॉट होने की संभावना है। शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन के लिए भारत में कोविड-19 और पिछली महामारियों के प्रसार की समीक्षा की। पहली अप्रैल से 25 दिसंबर, 2020 तक 640 जिलों पर किए गए अध्ययन के अनुसार, भारत में महामारी के हॉटस्पॉट उच्च अंतरराष्ट्रीय प्रवास वाले राज्य और बड़े जल निकायों के करीब स्थित जिले रहे हैं।

महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, राजस्थान, कर्नाटक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश जैसे राज्य भारत में कोविड-19 महामारी के हॉटस्पॉट थे। इनमें से लगभग सभी राज्यों में अंतरराष्ट्रीय प्रवास एक महत्वपूर्ण कारक है। इस कारण से शोधकर्ताओं का सुझाव है कि भविष्य में महामारी के प्रकोप के मामलों में इन राज्यों से आवागमन की सावधानीपूर्वक निगरानी की जानी चाहिए।

शोधकर्ताओं ने पिछली महामारियों की समीक्षा की और स्पैनिश फ़्लू 1918-1919, एचआईएनआई 2014-2015, स्वाइन फ़्लू 2009- 2010 और कोविड-19 2019-2021 के प्रकोपों के बीच सामान्य पैटर्न पाया। यह दर्शाता है कि तापमान और आद्रता के मामले में जल निकायों का क्षेत्र के माइक्रोक्लाइमेट पर एक मजबूत प्रभाव है, जो क्षेत्रीय जलवायु परिवर्तन में महत्वपूर्ण योगदान देता है। इसे आमतौर पर झील प्रभाव के रूप में जाना जाता है। इस शोध का नेतृत्व डॉ. सरिता आजाद, एसोसिएट प्रोफेसर, स्कूल ऑफ बेसिक साइंस, आईआईटी मंडी ने किया और सह-लेखक नीरज पूनिया, रिसर्च स्कॉलर, आईआईटी मंडी हैं।

शोध के निष्कर्ष एक प्रतिष्ठित पीयर-रिव्यू जर्नल करंट साइंस में प्रकाशित हुए हैं। इस शोध के प्रमुख निष्कर्षों के बारे में बताते हुए डॉ. सरिता आजाद एसोसिएट प्रोफेसर, स्कूल ऑफ बेसिक साइंस, आईआईटी मंडी ने कहा कि भारत में विभिन्न महामारियों के संचरण के केंद्र बिंदु और मार्ग में एक उल्लेखनीय समानता रही है, जैसे कि स्पेनिश फ्लू, एचआईएनआई, स्वाइन फ्लू और कोविड-19 अधिकतर सभी महामारियां भारत के उत्तरी, पश्चिमी और दक्षिणी हिस्सों में केंद्रित पाई गई हैं।

उन्होंने कहा कि बाद में हमने यह भी पाया कि बड़े जल निकायों तक सीधी पहुंच वाले जिलों में पिछले सीजन की तुलना में मॉनसून के दौरान 800 प्रतिशत तक मामलों में अचानक वृद्धि हुई थी। इसलिए, इन जिलों में प्रकोप के दौरान मॉनसून के मौसम की शुरुआत से पहले सख्त एहतियाती उपाय किए जाने चाहिए। इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने इन क्षेत्रों में कोविड-19 के प्रसार को समझने के लिए उन जिलों में तापमान भिन्नता की जांच की है जो पानी के बड़े निकायों के करीब हैं। इन जिलों में औसत न्यूनतम और अधिकतम तापमान जुलाई में पड़ोस की तुलना में लगभग 3 और 5 डिग्री सेल्सियस कम है, जो झील के प्रभाव के लिए जिम्मेदार है। ठंडी जलवायु परिस्थितियों ने जल निकायों के नजदीक वाले जिलों में कोविड मामलों में वृद्धि में योगदान दिया हो सकता है।

इसके अलावा शोधकर्ताओं ने 31 अगस्त 2020 तक इन जिलों के लिए आरओ मूल्यों का अनुमान लगाया है और परिणाम बताते हैं कि उनके आरओ मूल्यन प्राथमिक हॉटस्पॉट राज्यों की तुलना में बहुत अधिक हैं। शोधकर्ताओं ने उच्च अंतरराष्ट्रीय प्रवास दर वाले राज्यों में लक्षित दृष्टिकोण अपनाने की सलाह दी है और अनुशंसा की है कि मानसून का मौसम शुरू होने से पहले पानी के बड़े निकायों के पास के जिलों में सख्त एहतियाती उपाय किए जाने चाहिए।

मॉनसून के दौरान इन जिलों में सामने आया उच्च आरओ दर्शाता है कि यदि टीकाकरण उपलब्ध है तो इन क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। भले ही सर्दियों के मौसम में देश भर में संचरण दर स्थिर रही, लेकिन उत्तरी क्षेत्रों में मामलों की संख्या में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई। शोधकर्ताओं ने उन राज्यों और जिलों की भी पहचान की है जहां भविष्य में प्रकोप होने की स्थिति में सरकार को अधिक अनुरूप और लक्षित दृष्टिकोण अपनाना चाहिए।