Follow Us:

ऊना रेलवे स्टेशन पर ATM से मिलेगी रिजर्वेशन टिकट

रविंदर, ऊना |

ऊना में अब रेलवे स्टेशन में टिकट लेना और आसान हो गया है। कैशलेस इंडिया को आगे बढ़ाते हुए रेलवे ने ऊना रेलवे स्टेशन काउंट पर पीओएस मशीन लगा दी गई है। इस मशीन के द्वारा अब रेल यात्री उपभोक्ता अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड द्वारा अपनी सीट बुक करवा सकते हैं। जबकि रेलवे की तरफ से कैश भुगतान को बंद कर दिया गया है। डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए कंप्यूटरीकृत रिजेर्वेशन सेंटर पर पीओएस मशीन स्थापित की गई है। ऊना रेलवे स्टेशन अब डीजिटल इंडिया के तहत कैशलैस होने की तैयारी में है।

रेलवे स्टेशन पर अब यात्रियों को टिकट की बुकिंग करवाने के लिए यात्रियों को अपने साथ एटीएम डेबिट या क्रैडिट कार्ड साथ लाना होगा। कैश के माध्यम से यात्रियों के टिकट का रिजर्वेशन नहीं होगा। एटीएम कार्ड को पीओएएस मशीन से स्वाईप कर टिकट के किराए का भुगतान किया जा रहा है। हालांकि समान्य टिकटों को कैश के साथ दिया जा रहा है। अब यात्रियों को टिकट के लिए कैश रखने की जरूरत नहीं है। एटीएम औऱ क्रैडिट कार्ड की मदद से टिकट को बुक करवाया जा सकता है। जिससे यात्रियों के समय की भी बर्बादी नहीं होगी। इसके अलावा छुटे पैसे न होने पर कई बार यात्रियों औऱ रेलवे स्टाफ को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

लेकिन अब पुरी राशि कार्ड के माध्यम से ली जा रही है, जिससे यह समस्या नहीं रहेगी। ऊना रेलवे स्टेशन के काउंटर पर रेलवे की तरफ से पीओएस मशीन लगा दी गई है। लेकिन इनमें अभी कुछ तकनीकी समस्या भी आ रही है, जिससे यात्रियों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है। रेलवे के अधिकारियों कर्मचारियों की मानें तो काउंटर पर बेहतर सुविधा देने के लिए यह स्वैप मशीन लगाई गई है। टिकट की बुकिंग करवाते समय यात्री मशीन से अपने एटीएम कार्ड को स्वाईप करेगा, किराया की राशि को रसीद मिलने के बाद उसे टिकट दिया जाएगा।

रेलवे स्टेशन ऊना के स्टेशन मास्टर वीएस चोहान ने कहा कि रेलवे की ओर से डिजिटल कैशलेस इंडिया को आगे बढ़ाते पीओएस मशीन लगाई गई है। जिससे यात्री अब कैश के बिना एटीएम कार्ड की मदद से अपनी टिकट बुक करवा सकत हैं। इसलिए अपने साथ एटीएम या क्रैडिट कार्ड साथ लेकर स्टेशन आएं।