Follow Us:

कुल्लू में 1434 शिकायतों का समाधान जनमंच के माध्यम से: DC

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जिला कुल्लू में अभी तक कुल 16 जनमंच आयोजित किए जा चुके हैं। जिनमें 1434 शिकायतों का निपटारा किया गया है। यह बात उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा ने मंगलवार को जिला परिषद सभागार में जनमंच को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने बताया कि अभी तक आयोजित जनमंचों में विभिन्न पंचायतों के लोगों की कुल 1475 शिकायतें पंजीकृत की जा चुकी हैं। कुल 41 शिकायतें लम्बित हैं। इनमें से 26 शिकायतों का लगभग समाधान कर लिया गया है और 15 पर अभी कार्रवाई करनी शेष है। उन्होंने कहा हालांकि अधिकांश शिकायतों का समाधान कर लिया गया है, लेकिन कुछ विभागों द्वारा इन्हें पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया है।
डीसी ने जिले में शिकायतों के समाधान की प्रगति पर संतोष जाहिर करते हुए कहा कि जिला की प्रगति काफी बेहतर है और हम इसको सौ फीसदी सफल बनाने के लिए प्रयासरत हैं। विचाराधीन 41 शिकायतों में लोक निर्माण विभाग की सात, उच्च शिक्षा की चार, विद्युत विभाग की तीन, राजस्व की 10, परिवहन की तीन, कल्याण, लघु बचत, हिमुडा व पंचायती राज विभागों की प्रत्येक की एक-एक, एसडीएम कार्यालय कुल्लू औऱ मनाली की चार औऱ भुंतर तहसील की पांच शिकायतें हैं।

डॉ ऋचा वर्मा ने सभी विभागों को जनमंच में आने वाली शिकायतों का निदान प्राथमिकता के आधार पर और त्वरित करने को कहा ताकि व्यक्ति विशेष को शीघ्र लाभ प्राप्त हो। उन्होंने शिकायतों का समाधान होने पर तुरंत इन्हें अपलोड करने को कहा ताकि शिकायत अनावश्यक लम्बित न दिखे। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को जनमंच में पूरी तैयारी के साथ आने के निर्देश दिए। बुधवार को शाट में होगा 17वां जनमंच

जिले के 17वें जनमंच का आयोजन कुल्लू उपमण्डल के शाट में बुधवार 12 फरवरी को सुबह 10 बजे किया जाएगा। जनमंच की अध्यक्षता कृषि मंत्री डॉ राम लाल मारकण्डा करेंगे। जनमंच में क्षेत्र की 13 ग्राम पंचायतों के लोगों की शिकायतों को सुना जाएगा और मौके पर इनका समाधान करने के प्रयास किए जाएंगे। उपायुक्त ने सभी विभागों के अधिकारियों को जनमंच में निजी तौर पर पूरी तैयारी के साथ उपस्थित रहने को कहा है। जनमंच में विभिन्न विभागों की योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी लोगों के लिए स्टाॅलों के माध्यम से प्रदान की जाएगी। स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया जाएगा और इसके अलावा विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र भी लोगों को मौके पर उपलब्ध करवाए जाएंगे।