Follow Us:

प्रदेश के हर जिले में आयोजित की गई सड़क हादसों को रोकने के लिए सड़क सुरक्षा जागरूकता रैली

कमल कृष्ण |

हमीरपुर में सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत आज जिला मुख्यालय पर एक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। अतिरिक्त उपायुक्त रत्तन गौत्तम ने उपायुक्त कार्यालय परिसर से रैली को रवाना किया और उपस्थित लोगों को सड़क सुरक्षा से जुड़ी शपथ भी दिलाई। यह रैली मुख्य बाजार, बस अड्डा, भोटा चौक से होते हुए क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी के कार्यालय परिसर में संपन्न हुई। इस दौरान सड़क सुरक्षा, देश की रक्षा, जैसे नारे भी लगाए गए और बैनर तथा नारों के माध्यम से लोगों को सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया।

इस अवसर पर रत्तन गौत्तम ने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के आयोजन का मुख्य उद्देश्य लोगों को सुरक्षित यात्रा के प्रति जागरूक करना है। इस दौरान बिना हेलमेट पहने दोपहिया वाहन न चलाने, छोटे बच्चों को वाहन चलाने के प्रति प्रोत्साहित न करने, सही स्थान पर वाहनों की पार्किंग, नशे की हालत में और तेज़ गति से गाड़ी न चलाने इत्यादि के बारे में संदेश दिए जाएंगे। पिछले दस सालों में देश में लगभग 14 लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे गए और हिमाचल प्रदेश में भी हर साल लगभग 1400 लोग सड़क हादसों में अपनी बहुमूल्य जिंदगी गवां देते हैं। इस तरह के हादसों के शिकार लोगों में 16 वर्ष से कम आयु के बच्चों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है, जो कि एक चिंतनीय पहलु है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सड़क सुरक्षा के प्रति पूरी तरह से गंभीर है और स्थानीय प्रशासन और विभागों के माध्यम से लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए वर्ष भर अभियान चलाया जाएगा। लोगों से आग्रह किया कि वे सड़क पर वाहन चलाने से पूर्व सुरक्षा संबंधी सभी बातों का ध्यान रखने की शपथ लें।

सभी नागरिक करें सड़क सुरक्षा नियमों का पालन: डीसी डॉ. ऋचा वर्मा

वहीं, कुल्लू डीसी डॉ. ऋचा वर्मा ने आज कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में सड़क सुरक्षा सप्ताह के शुभारंभ पर बतौर मुख्य अतिथि कहा कि जीवन अनमोल है और सड़क पर वाहन चलाते समय हमें इसका ख्याल रखना चाहिए और यातायात नियमों का पालन करना चाहिए। वर्तमान दौर में सड़क सुरक्षा को आम दिनचर्या का हिस्सा बनाए जाने की आवश्यकता है। विशेषकर युवा वाहन चालक अगर छोटी-छोटी सावधानियां बरतें और नियमों का पालन करें तो सड़क पर कई जिंदगियां बचाई जा सकती हैं। इसी के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने सड़क सुरक्षा को लेकर एक व्यापक अभियान शुरू किया है। कुल्लू जिला में भी इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। इस अवसर पर क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी कृष्ण चंद ने उपायुक्त का स्वागत किया तथा सड़क सुरक्षा अभियान की जानकारी दी।

उन्होंने यातायात नियमों की विस्तृत जानकारी दी तथा आम लोगों से इनका पालन करने की अपील की। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि आम लोगों को सड़क सुरक्षा का संदेश देने के लिए रविवार सुबह कुल्लू में मिनी मैराथन भी करवाई गई, जिसमें 200 से अधिक युवाओं ने भाग लिया। नी मैराथन ढालपुर मैदान से आरंभ हुई और गांधीनगर, शास्त्रीनगर होती हुई टिकरी बावड़ी से वापस ढालपुर मैदान में ही संपन्न हुई। एडीएम अक्षय सूद ने मिनी मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उपायुक्त ने मिनी मैराथन के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया। कार्यक्रम में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से संबद्ध मन्नत कला मंच के लोक कलाकारों ने भी लोकगीतों और नाटक के माध्यम से लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया।