Follow Us:

समावेशी समाज के निर्माण में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्णः राजेन्द्र गर्ग

सुरेन्द्र जम्वाल, बिलासपुर |

समाजिक गतिविधियों एंव विकास में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने और उन्हें सशक्त और सक्षम बनाने के लिए प्रभावशाली योजनाएं शुरू की गई हैं। समावेशी समाज के निर्माण में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है यह बात जिला बिलासपुर में घुमारवीं विधानसभा के विधायक राजेन्द्र गर्ग ने आज समाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा उपमंडल घुमारवीं  में अनुवर्ती कार्यक्रम के तहत महिलाओं को सिलाई मशीनें वितरित करने के लिए आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा समाजिक सेवा क्षेत्र को सर्वोच प्राथमिकता प्रदान की गई है राज्य में 05 लाख 34 हजार 578 लोगों को समाजिक सुरक्षा पैंशन प्रदान की जा रही है। घुमारवीं उपमंडल में 13758 पात्र लोगों को समाजिक सुरक्षा पैंशन प्रदान की जा रही है। पिछले दो सालों में उपमंडल में समाजिक सुरक्षा पैंशन के 2875 नए आवेदनों को स्वीकृत कर पात्र लोगों को पैंशन लगाई गई। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बिना किसी आय सीमा के  समाजिक सुरक्षा पैंशन के तहत वुद्धावस्था पैंशन की आयु सीमा को 80 साल से घटाकर 70 साल किया गया है।

प्रदेश सरकार के इस निर्णय से 01 लाख 30 हजार वरिष्ठ नागरिक लाभांवित हुए है वृद्धजनों के इस वर्ग की पैंशन को 1300 से बढ़ाकर 1500 रूपये प्रतिमाह किया गया है और घुमारवीं उपमण्ड़ल में 70 साल से अधिक आयु वर्ग के 7778 लोगों को 1500 रूपये प्रतिमाह की पैंशन प्रदान की जा रही है ताकि बुढापें में वे समानजनक जीवन व्यतीत कर सकें। उन्होने बताया कि विभाग की अन्य समाजिक सुरक्षा पैंशनों जैसे विधवा पैंशन, कुष्ठ रोगी पैंशन योजना, दिव्यांगजन पैंशन योजना, एकल नारी पैंशन योजना और वृद्धावस्था पैंशन योजना के तहत  घुमारवीं उपमण्ड़ल में कुल 5980 पात्र लाभार्थियों को लाभांवित किया जा रहा हैं और 850 रूपयें  प्रति माह की पैंशन प्रदान की जा रही है।

इस अवसर पर उपमंडल की विभिन्न पंचायतों से अनुवर्ती कार्यक्रम के तहत चयनित 86 महिला लाभाथियों कुल 01 लाख 54 हजार 800 रूपये का अनुदान प्रदान कर 86 सिलाई मशीने प्रदान कर लाभाविंत किया गया। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि हमारे समाज में महिलाए स्वावलंवी और आत्मनिर्भर वन सकें इसके लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को कार्यान्वितत की जा रही हैं। महिलाओं का जीवन उन्नत हो आर्थिक दृष्टि से सुदृड़ हो इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए और महिलाओें को प्रोत्साहित करने के उदेश्य से ही यह अनुवर्ती कार्यक्रम चलाया गया है। उन्होंने कहा कि सिलाई कढाई के कार्य करने से महिलांए अपना रोजगार चलाकर अपनी आर्थिकी को बढाने के साथ अन्य महिलाओं को भी रोजगार प्रदान कर सकती हैं। जिला कल्याण अधिकारी संजीव कुमार ने महिलाओं के कल्याण के लिए विभाग द्वारा चलाई जा सभी योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की।