Follow Us:

आर एस बाली ने रामायण के माध्यम से सामाजिक एकता की दी प्रेरणा

|

Valmiki Jayanti celebration in Nagrota: महर्षि वाल्मीकि के प्रकटोत्सव के अवसर पर जिला कांगड़ा की वाल्मीकि सभा द्वारा नगरोटा में आयोजित कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष और पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष (कैबिनेट रैंक) आर.एस. बाली ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने महर्षि वाल्मीकि के चरणों में श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उनके धर्म और समाज के प्रति योगदान को नमन किया।

बाली ने कहा कि आज हर व्यक्ति को महर्षि वाल्मीकि के विचारों पर चलना चाहिए। उन्होंने कहा कि महर्षि वाल्मीकि द्वारा रचित रामायण हमेशा समाज को प्रेरणा देती है, जिससे हम सभी को एकजुट रहने का संकल्प लेना चाहिए। बाली ने बताया कि रामायण में भगवान राम का जीवन हमें सिखाता है कि मुश्किलों की परवाह किए बिना सत्य के मार्ग पर चलकर विजय प्राप्त की जा सकती है।

इस अवसर पर, बाली ने वाल्मीकि सभा नगरोटा में हाल के निर्माण कार्यों के लिए 20 लाख रुपये और पार्क बनाने हेतु 10 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की। उन्होंने वाल्मीकि सभा द्वारा निकाली गई शोभा यात्रा में भी भाग लिया, जहां सभा के सदस्यों ने उनका पुष्प देकर स्वागत किया।

जिला वाल्मीकि सभा के सदस्यों ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। वाल्मीकि सभा के जिलाध्यक्ष महेंद्र पाल और सुखदेव विश्व प्रेमी ने मुख्य अतिथि को जिला वाल्मीकि सभा द्वारा किए जा रहे लोक कार्यों के बारे में जानकारी दी और अपनी समस्याओं से अवगत कराया।

आर.एस. बाली ने अपने संबोधन में वाल्मीकि सभा जिला कमेटी को जिला स्तरीय कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई दी। उन्होंने महर्षि वाल्मीकि द्वारा मानव जाति के उत्थान के लिए किए गए कार्यों का वर्णन किया और नगरोटा में जनसमस्याओं को सुनकर अधिकतम समस्याओं का मौके पर निपटारा किया। शेष समस्याओं के समयबद्ध निवारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

कार्यक्रम में एसडीएम नगरोटा मुनीष शर्मा, जिला वाल्मीकि सभा के अध्यक्ष महेंद्र पाल, पूर्व महापौर पालमपुर एवं महिला अध्यक्ष पूनम बाली, प्रदेश महासचिव दीपक लहोरवी, वाल्मीकि सभा कांगड़ा संयोजक बुद्ध नाथ, और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।