Follow Us:

NSS छात्रों के सर्वांगीण विकास में अहम भूमिका निभा रही सरकार: RS बाली

|

बेस्ट एनएसएस वालंटियर तानिया और साहिल को किया सम्मानित

समलोटी में एनएसएस के पंद्रह दिवसीय शिविर का हुआ समापन

धर्मशाला, नगरोटा: पर्यटन निगम के अध्यक्ष कैबिनेट रैंक आरएस बाली ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना विद्यार्थियों को सृजनात्मक एवं रचनात्मक कार्यों के प्रति प्रेरित कर समाज सेवा का अवसर प्रदान करती है और उनके व्यक्तित्व को निखारने एवं भविष्य में उन्हें कर्तव्यनिष्ठ, संवेदनशील तथा उपयोगी नागरिक के रूप में संवारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। मंगलवार को पर्यटन निगम के अध्यक्ष आरएस बाली ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला समलोटी में एनएसएस (राष्ट्रीय सेवा योजना) शिविर के समापन समारोह बतौर मुख्यातिथि एनएसएस के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों के अंदर नैतिक मूल्यों के निर्माण के लिए एनएसएस शिविर आयोजित करना बहुत उपयोगी है। उन्होंने कहा कि परिश्रम के अलावा सफलता का कोई दूसरा रास्ता नहीं होता थे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को जीवन में एक उद्देश्य लेकर आगे बढ़ना चाहिए और कभी भी मन में नकारात्मकता पैदा नहीं होने दे।

उन्होंने कहां प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खु के नेतृत्व में युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न योजनाएं एवं कार्यक्रम आरंभ किए गए हैं इसके साथ ही स्कूलों में शिक्षा की बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए भी कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा प्रदेश के मुख्यमंत्री का स्वास्थ्य अब ठीक है और जल्द पूरी तरह स्वस्थ होने उपरांत वे अपने विधानसभा के क्षेत्र में उन्हें बुलाकर विकास को और गति देंगे। इससे पहले पाठशाला के प्रधानाचार्य नारायण दत्त शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए एनएसएस कैंप के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

एनएसएस शिविर का आयोजन 15 अक्टूबर 2023 से 31 अक्टूबर 2023 तक किया गया। इस शिविर में 52 छात्र-छात्रों ने भाग लिया। कार्यक्रम अधिकारी सुरजीत भाटिया ने मुख्य अतिथि को इस शिविर की सारी दिनचर्या के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शिविर के दौरान बच्चों को श्रमदान सिखाया गया है। मुख्यातिथि ने बेस्ट वालंटियर एनएसएस छात्रा तानिया और बेस्ट वालंटियर एनएसएस छात्र साहिल डोगरा को स्मृति चिन्ह से पुरस्कृत किया। उन्होंने राज्य स्तर पर बॉक्सिंग में गोल्ड मेडल जीतने पर वंशिका और सिल्वर मेडल जीतने पर राखी चैधरी को भी स्मृति चिन्ह देकर पुरस्कृत किया। मुख्यातिथि ने एनएसएस शिविर में छात्रों को 11000 रुपए की राशि अपनी ओर से स्वीकृत की।

इस अवसर पर एसडीम मुनीष शर्मा, पाठशाला के प्रधानाचार्य  नारायण दत्त शर्मा, एक्शन पीडब्ल्यूडी राकेश वालिया, कार्यक्रम अधिकारी सुरजीत भाटिया, कार्यक्रम अधिकारी कुमारी आरती, शारीरिक अध्यापक कैलाश शर्मा, दिवाकर शर्मा, अमरचंद वर्मा, सुमित्र सिंह मसंद, ओंकार चंद, रमेश चंद, तेजपाल, निर्मल पाराशर, प्रकाश चंद, पाठशाला के अध्यापक, अध्यापिकाएं और अन्य छात्र मौजूद रहे।