Follow Us:

RS बाली की बच्चों को सलाह, अपनी सोच को हकीकत में उतारना सीखें

|

कांगड़ा: हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा के नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस विधायक व प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष व पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री रैंक रघुबीर सिंह बाली ने अपनी विधानसभा की विभिन्न जगहों का दौरा किया. RS बाली परिवार सहित सबसे पहले नगरोटा के नारदा शारदा मंदिर में जगराते के उपलक्ष में चल रहे हवन की पूर्णाहुति में शामिल हुए. जिसके बाद उन्होंने मंदिर परिसर में चल रहे हवन में आहुति डाली और पूजा अर्चना की.

89 लाख से बनेगा सेराथाना से छनबाड़ पुल

RS बाली ने सेराथाना में 89 लाख की लागत से बनने वाले सेराथाना से छनबाड़ पुल का शिलान्यास कर कार्य का शुभारंभ करवाया। शिलान्यास उपरान्त जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नगरोटा बगवां विधान सभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास करना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि वे नगरोटा विधानसभा क्षेत्र में बिजली, स्वच्छ पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क और सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की जरूरतों को ध्यान में रखकर क्षेत्र का योजनात्मक ढंग से विकास को गति दी जाएगी।

जरूरतमंदों को वितरित किये चेक

इसके बाद आर.एस बाली ने ओबीसी भवन नगरोटा बगवां में मुख्यमंत्री राहत कोष से लाभार्थियों को सहायता राशि के चेक वितरित किये। उन्होंने नौ पात्र लाभार्थियों को लगभग 3 लाख 55 हजार रूपये के चेक भेंट किए। इसमें ज्यादातर राशि गंभीर रूप से बीमार चल रहे रोगियों के उपचार हेतु आवंटित की गई। इसके अतिरिक्त पात्र बच्चों की पढ़ाई, कन्याओं के विवाह, घरों के सुधार एवं निर्माण हेतु तथा गरीबों को आर्थिक सहायता हेतु यह राशि वितरित की गई।

आई कैंप का किया शुभारंभ

इससे पहले आर.एस. बाली ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नगरोटा बगवां में स्वर्गीय न्यायाधीश मेहर चन्द महाजन ट्रस्ट द्वारा आयोजित आंखों के चेकअप के निःशुल्क कैम्प का शुभारंभ किया। उन्होंने आंखों को ईश्वर का अनमोल उपहार बताते हुए उनकी उचित देखभाल करने तथा समय समय पर चेकअप कराते रहने की आवश्यकता पर बल दिया। यहां पर स्कूली बच्चों व अन्य कार्यकर्ताओं के द्वारा उनका जोरदार स्वागत किया गया. वहां पर उपस्थित स्कूली बच्चों, शिक्षकों, अधिकारियों और अन्य कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे स्कूल में आकर बहुत ही प्रसन्नता हुई है. बच्चे अपने माता-पिता, गुरूओं से बहुत कुछ सिखने को मिलता है और बाद में यह स्कूल के दिन याद आते है. स्कूल में बीता हुआ हर दिन जिंदगी भर याद आता है. उन्होंने विकास पुरूष जीएस बाली को याद करते हुए कहा कि जब मैं छोटा था. आप सब बच्चों की उम्र का था. उस समय में अपने पिता स्वर्गीय जीएस बाली जी के साथ इसी स्कूल में आया करता था. वो यादें याद आया करती है.

उन्होंने कहा कि जब विकास पुरूष जीएस बाली यहां आया करते थे और इस स्कूल की एक-एक इमारत को अपने आप महसूस करते थे. अपनी भूमिका उसमें रचना चाहते थे. और हर चीज को बनाने के लिए उनके अंदर एक परिकल्पना होती थी. उस कल्पना को हकीकत में बदलने के लिए वो प्रयत्न करते थे और उसको हकीकत में बदलने के लिए रात दिन प्रयास किया करते थे और फिर जल्दी से जल्दी उसको हकीकत में बदलते थे. RS बाली ने यह भी कहा कि एक बेहतरीन इंसान और एक ऐसे इंसान जिसको पूरी दुनिया याद रखे. ऐसा इंसान तभी बन सकते हो. जब आप अपनी सोच को हकीकत में उतारते हो और आपको अपनी सोच को हकीकत में उतारने के लिए पढ़ना है. आप सभी बच्चों को अच्छे नंबर लेने है. उन्होंने कहा कि नगरोटा बगवां की अभूतपूर्व जनता जिसने ऐसा इतिहास रचा. जिसने अपनी विधानसभा को पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा वोटों से जीता. यह इतिहास जो है यह नगरोटा की जनता ने रचा है.

हटवास में स्पोर्टस् कॉम्पलेक्स, रनूह में डे-बोर्डिंग स्कूल का निर्माण 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार ने हर विधानसभा क्षेत्र में डे-बोर्डिंग स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र के रनूह में डे-बोर्डिंग स्कूल के निर्माण के लिए भूमि देखी गई है और जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नईं अवधारणा के साथ स्थापित होने वाले इन स्कूलों में बच्चों को शिक्षा के साथ अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवायी जायेंगी. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा मॉडल स्कूल जो नगरोटा बगवां में खुलने जा रहे है. जिस सरकारी स्कूल के अंदर के स्वीमिंग पुल, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, बास्केटबॉल, फुलबॉल, क्रिकेट ग्राउंड, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स जीम व अन्य इंडोर गेम होंगे और यह मॉडल स्कूल प्रदेश के 13 विधानसभा में खोलें जा रहे है. नगरोटा इन 13 विधानसभा में सबसे आगे है.

RS बाली ने कहा, इस स्कूल को खोलने के लिए एजुकेशन डिपार्टमेंट को जमींन भी मुहैया करवां दी गई है और जल्द ही स्कूल का काम शुरू कर दिया जाएगा. इसी के साथ नगरोटा में दूसरी चीज बलधर में आईटीआई खोली जाएगी. और इसी के साथ नगरोटा के हटवास में बेहतरीन पार्क बनाया जाएगा. जिसकी लागत 4 करोड़ 10 लाख रूपए है जो वेलफेयर डिपार्टमेंट को दें दिया गया है जिसका टेंडर होने जा रहा है. उस पार्क के अंदर भी कई चीजें होगी. इसी के साथ उन्होंने नगरोटा बगवां के राजकीय आर्दश वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के शौचालय के लिए 10 लाख रूपए देने का ऐलान किया है. आर. एस. बाली ने सेराथाना में छनबड़ दरूं खड्ड पर निर्मित पुल एवं सड़क का भूमि पूजन किया. इसी के साथ सेराथाना में महिलाओं ने पूर्व मंत्री स्वर्गीय विकास पुरूष जीएस बाली को याद करते हुए उनके द्वारा किए हुए कामों के लिए उनका बहुत धन्यवाद किया. और कहा कि आर. एस. बाली भी अपने पिता के द्वारा बताए हुए पथ पर चल हुए है.

साहसिक पर्यटन हब बनेगा जिला कांगड़ा

RS बाली ने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू का विजन है कि कांगड़ा जिले को पर्यटन राजधानी के रूप विकसित किया जाए। उनके इस विजन को साकार करने में यहां पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने, विशेषकर जिले को साहसिक पर्यटन का हब बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है।

प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए संकलिप्त सरकार

उन्होंने कहा कि सरकार लोगों के विश्वास और भावनाओं को ध्यान में रखकर ही योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है, ताकि लोगों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सकें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में चल रही हिमाचल प्रदेश सरकार गरीबों एवं असहायों की सरकार है और जनसेवा का धयेय लेकर यह सरकार आगे बढ़ रही है। आर.एस. बाली ने कहा कि सरकार ने प्रदेश के लाखों कर्मचारियों को पुरानी पेंशन की बहाली के रूप में अभूतपूर्व तोहफा दिया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ऐसे चन्द राज्यों में एक है जहाँ ओपीएस लागू की गई हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने ओपीएस लागू कर सीधा लाभ प्रदेश के लाखों कर्मचारियों और उनके परिजनों को देकर सम्मान दिया है।

RS बाली ने इस दौरान अपनी धर्मपत्नी भूमिका बाली के साथ माता नारदा शारदा मंदिर में पूजा अर्चना की। इसके उपरांत उन्होंने जन समस्याओं को सुना। उन्होने अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान हेतु संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये।

यह रहे उपस्थित

कार्यक्रम में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मानसिंह चौधरी, कांग्रेस कमेटी के सदस्य, एसडीएम मनीष शर्मा, बीएमओ नगरोटा  बगवां, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी, अधिशासी अभियंता जल शक्ति, स्कूल के अध्यापक, छात्र-छात्राएं विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारियों सहित क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।