Follow Us:

हिमाचल में बन रही थी छोटे बच्चों के स्कूल खोलने की योजना, तभी आ गई नई गाइडलाइन

डेस्क |

हिमाचल प्रदेश का शिक्षा विभाग छोटे बच्चों के लिए भी स्कूल खोलने की योजना बनाने में जुट गया था, लेकिन इस बीच केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन आ गई। इससे स्कूल खोलने पर असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। केंद्र ने कहा है कि जहां कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से अधिक है, वहां छोटे बच्चों के लिए स्कूल न खोले जाएं। वहीं प्रदेश में एक भी जिला ऐसा नहीं है, जहां पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से कम हो।

हिमाचल प्रदेश में कोरोना की संक्रमण दर औसत 15 प्रतिशत से भी अधिक है। हालांकि शुक्रवार को यह 12.62 प्रतिशत रही, लेकिन कई जिलों में संक्रमण दर 25 से 40 प्रतिशत के बीच चल रही है। हमीरपुर जिला में शुक्रवार को पॉजिटिविटी रेट 36.09 प्रतिशत रहा, यानी 100 लोगों की जांच पर 36 कोरोना संक्रमित निकले। ऐसे में सरकार छोटे बच्चों के लिए स्कूल खोलते वक्त केंद्र की गाइडलाइन पर जरूर मंथन करेगी।

बेशक 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों को स्कूल बुला लिया गया हो, लेकिन इस आयु के लगभग सभी बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है। 15 साल से कम उम्र के बच्चे अभी बिना वैक्सीन के हैं। इसलिए केंद्र ने एहतियातन नई गाइडलाइन में संक्रमण दर कम होने का हवाला दिया है।