Follow Us:

स्कूलों में अब 22 से नहीं 26 दिसंबर से 4 जनवरी तक होंगी छुट्टियां, नोटिफिकेशन जारी

पी. चंद, शिमला |

ग्रीष्मकालीन स्कूलों में पड़ने वाली सर्दियों कि छुट्टियों में एक बार फिर बदलाव किया गया है। अब ये छुट्टियां 26 दिसंबर से लेकर 4 जनवरी 2020 तक पड़ेंगी। इस बारे में सरकार ने शनिवार को अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के अनुसार अप्रैल महीने की पेंडिंग चार छुट्टियों को नए साल में फिट कर दिया है।

इससे पहले सरकार ने शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर इन छुट्टियों को 22 दिसंबर से 31 दिसंबर तक देने का फैसला किया था। जिसका हिमाचल राज्य अध्यापक संघ ने विरोध जताया था। छुट्टियों के दौरान ही 10वीं और 12वीं कक्षा की प्री बोर्ड परीक्षाओं का 24 दिसंबर तक परिणाम निकालने के आदेशों का हवाला देते हुए विभागीय अधिसूचना को समझ से परे बताया था। इसके अलावा 22 से 25 दिसंबर तक पहले ही तीन छुट्टियां होने के बावजूद इसी दौरान चार दिन की छुट्टियां देने पर भी सवाल खड़े किए थे। और अप्रैल महीने के जो चार छुट्टियां पेंडिंग थी उनको नए साल यानी 1 जनवरी से देने की मांग उठाई थी।

याद रहे कि साल 2019 की छुट्टियों के शेड्यूल के तहत अप्रैल में होने वाली छुट्टियां इस बार ग्रीष्मकालीन स्कूलों को नहीं मिल पाई हैं। वाजिब तौर पर 52 छुट्टियां दी जाती है लेकिन हिसाब के अनुसार केवल 48 छुट्टियां ही मिली थी। ये सारा मसला छुट्टियों का शेड्यूल देरी से जारी होने पर हुआ था। शिक्षकों की मांग पर सरकार ने इन छुट्टियों को सर्दियों की छुट्टियों में फिट करने का फैसला लिया है।