Follow Us:

शरद ऋतु में आपदा से निपटने को लेकर SDM पधर ने दिए निर्देश

|

पधर उपमंडल स्तर पर शरद ऋतु में आपदा से निपटने के लिए मगलवार को एसडीएम कार्यालय पधर में एस डी एम सुरजीत सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में सभी विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक के दौरान उपस्थित सभी विभाग के अधिकारियों के साथ सर्दियों में उपमंडल पधर के दुर्गम क्षेत्र खास कर ( चौहार घाटी) मे पड़ने वाली बर्फ के दौरान चौहार घाटी में मार्ग व बिजली आपूर्ति बंद होने को लेकर चर्चा की गई। बैठक के दौरान एस डी एम पधर ने स्वास्थ्य विभाग, लोक निर्माण विभाग, विधुत विभाग व आईपीएच विभाग सहित थाना प्रभारी पधर को निर्देश दिए कि उपमंडल पधर क्षेत्र में पड़ने वाली बर्फ से निपटने के लिए क्विक रिस्पांस टीम्स का गठन किया जाए ।

साथ ही लोक निर्माण विभाग को कहा गया कि बर्फ के दौरान मार्ग बंद न रहे जेसीबी मशीनों को चिन्हित स्थानों पर खड़ा करे ताकि बर्फ पड़ने के बाद मार्ग को समय रहते जेसीबी मशीन के माध्यम से खुला जा सके। वही निरीक्षक खाद्य एवं आपूर्ति विभाग पधर को निर्देश दिए गए कि बर्फ के दिनों में पहले से ही राशन उचित मात्रा में उपमंडल पधर के डिपो को उपलब्ध करवाया जाए। इसके इलावा बीएमओ पधर को निर्देश दिए गए की आवश्यकतानुसार विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं अस्पतालों में आवश्यक दवाओं का भंडारण किया जाए।

पुलिस विभाग को निर्देश दिए गए कि बर्फबारी के समय पर्यटको को को बर्फ वाले क्षेत्रों पर ट्रेकिंग के लिए न जाने दिया जाए। वहीं विद्युत विभाग को निर्देश दिए गए कि वह सुनिश्चित करे कि बर्फ गिरने पर बिजली जाने पर उसकी सप्लाई तुरत शुरू हो उसका उचित प्रबंध किया जाए। बिजली की तारो व ट्रांसफार्मर का रख रखाव करते रहे यदि बर्फ के दौरान लाइनों पर झाड़िया या पेड़ो की टहनिया गिरने की संभावना है तो उसकी पहले ही उसे काट दें।