Follow Us:

खंमीगर ग्लेशियर में फंसे ट्रैकर्स की तलाश खत्म, राहत कार्य जारी

पी.चंद |

खंमीगर ग्लेशियर में फंसे 14 ट्रेकर्स रेस्क्यू दल को धार चांको में मिल गए हैं। इन ट्रैकर्स ने दोनो शवों को खंमीगर ग्लेशियर पर ही छोड़कर नीचे उतरने का फैसला किया था। देर शाम तक ये 14 ट्रैकर्स काह बेस कैंप तक पहुंच जाएंगे। रेस्क्यू दल आज धार चांगो में ही रुकेगा। वहीं, दोनों शवों को लाने का काम बुधवार सुबह शुरू किया जाएगा। इन ट्रैकर्स को रेस्क्यू करने के लिए 32 सदस्यीय रेस्क्यू दल मंगलवार सुबह साढ़े तीन बजे पिन घाटी के काह गांव से रवाना हुआ। लेकिन रेस्क्यू दल को धार चांको में ये ट्रैकर्स मिल गए हैं।

इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त नीरज कुमार ने बताया कि एडीएम मोहन दत शर्मा ने सुबह रेस्क्यू दल को संबधित दिशा निर्देश दिए हैं। वहीं, दो पुलिस कर्मी काह गांव में बने बेस कैंप में तैनात किए गए हैं। रेस्क्यू दल जीपीएस सिस्टम से लैस है। इसके साथ ही रहने खाने-पीने का सारा सामान रेस्क्यू दल के पास मौजूद है। 14 ट्रैकर्स रेस्क्यू दल को मिल गए हैं। अभी बेस कैंप की ओर आधे रेस्कयू दल के साथ आ रहे हैं। इन्हें फिर काजा सीएचसी लाया जाएगा।

बता दें कि माउंटेनिरिंग फांउडेशन पश्चिम बंगाल का पर्वतारोही दल 15 सिंतबर को बातल से काजा के लिए वाया खंमीगर ग्लेशियर से रवाना हुआ था। लेकिन बर्फबारी के कारण आगे का सफर करने में दल असमर्थ हो गया। खंमीगर ग्लेशियर पर दो सदस्यों की मौत गई । जबकि अन्य सभी सदस्यों ने वहीं पर ठहरने का फैसला किया और आगे का ट्रेक पूरा नहीं किया।

इसके बाद एक पर्वतारोही और एक शारपा ने काजा एडीएम को दल के दो सदस्यों की मौत और अन्य सदस्यों के बारे में सूचना देने के लिए सोमवार को सुबह पहुंचा। इसी के बाद प्रशासन ने रेस्क्यू दल काजा से काह के लिए रवाना कर दिया। खंमीगर ग्लेशियर पर दल के अन्य सदस्य सुरक्षित हैं। उनके पास रहने और खाने पीने का समान पर्याप्त है । एडीएम मोहन दत शर्मा के साथ डीएसपी रोहित मृगपुरी विशेष तौर पर मौजूद रहे।